scriptkisan dhaan katni | राइस मिल और धान खरीदी केंद्र पहुंची बोरियों में हरियाणा का टैग, एसडीएम ने किया जब्त | Patrika News

राइस मिल और धान खरीदी केंद्र पहुंची बोरियों में हरियाणा का टैग, एसडीएम ने किया जब्त

यूपी और बीते वर्ष की धान को इस साल समर्थन मूल्य पर बिक्री की आशंका, खरीदी केंद्र प्रभारी को जारी हुआ नोटिस.

कटनी

Published: January 14, 2022 10:41:53 pm

कटनी. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान पिछले वर्ष की धान को ही खपाया जा रहा है। गुरुवार को स्लीमनाबाद तहसील के पडऱभटा धान खरीदी केंद्र में एसडीएम की जांच के दौरान बड़ी मात्रा मेंं संदिग्ध धान मिली। यहां 620 बोरी बारदाने में हरियाणा का स्टीकर लगा मिला। एसडीएम बहोरीबंद संघमित्रा गौतम ने स्टीकर के बारे में जानकारी ली तो खरीदी केंद्र प्रभारी और किसान कुछ भी नहीं बता सके। तभी पता चला कि पडरभटा में ही घनश्याम राइसमिल है और राइसमिल से धान केंद्र आ रही है।

Several thousand quintals of paddy lying in the open in paddy procurement centers.
धान खरीदी केंद्रों में खुले में पड़ा कई हजार क्विंटल धान.

एसडीएम राइसमिल पहुंची तो 1 ट्रक मेंं 700 बोरी धान मिली और बोरियों में हरियाणा का स्टीकर लगा था। एसडीएम ने राइसमिल संचालक से कागजात मांगे तो राइसमिल संचालक नहीं दिखा सका। एसडीएम के निर्देश पर राइसमिल में 17 सौ बोरी धान जब्त किया गया। यहां जांच के दौरान एक ट्रक में लोड धान 700 बोरी,4 ट्रको में लोड 350 बोरी धान व खरीदी केंद्र के अंदर तौल होकर रखी 620 बोरी धान को ट्रक व टैक्टरों सहित स्लीमनाबाद थाना में खड़ा कराया गया। 680 क्विंटल धान की कीमत समर्थन मूल्य पर 13 लाख 26 हजार रुपये है। एसडीएम संघमित्रा गौतम ने बताया कि पडरभटा खरीदी केंद्र के निरीक्षण के दौरान हरियाणा राज्य की धान खफ़ाने की तैयारी थी जिसे जब्त किया गया। खरीदी प्रभारी रमाकांत पाठक पर शुक्रवार को कार्रवाई की जाएगी।

इधर, धरवारा खरीदी केंद्र प्रभारी को जारी किया नोटिस - निरीक्षण के दौरान एसडीएम धरवारा खरीदी केंद्र पहुंची जहां खरीदी प्रभारी के द्वारा गुणवत्ताहीन धान की खरीदी की जा रही थी।धान में कचरा बहुत था,बिना छन्ना के उड़ाए खरीदी की जा रही थी। साथ ही बोरियों में कम मात्रा में तौल की जा रही थी। तौल हो चुकी बोरियो की एसडीएम ने मौके पर तौल कराई तो तौल 40 क्विंटल प्रतिबोरी की जगह 38 क्विंटल प्रतिबोरी निकली। एसडीएम ने खरीदी केंद्र में इस प्रकार की बड़ी लापरवाही पर प्रभारी योगेश पांडेय को जमकर फटकार लगाई व कारण बताओ नोटिस जारी किया।

समय पर केंद्र में धान जमा नहीं करने पर कार्रवाई - खरीफ विपणन वर्ष 2020-2021 में स्लीमनाबाद तहसील के धान उपार्जन केंद्र संसारपुर की संचालन संस्था हिंदुस्तानी ग्राम संगठन स्लीमनाबाद के द्वारा किए बड़े खेल में आखिरकार बुधवार को कार्रवाई हो गई है। हिंदुस्तानी ग्राम संगठन के विरुद्ध पुलिस के द्वारा बुधवार को धारा 406 का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी प्रमोद कुमार मिश्रा ने बताया कि उपार्जन केंद्र संसारपुर के प्रभारी के द्वारा 12 किसानों की 672 क्विंटल धान की खरीदी के बाद उक्त धान को भंडारण केंद्र में जमा नहीं किया गया, जिससे 12 किसानों के धान उपार्जन की राशि 12 लाख 55 हजार 296 रुपये का भुगतान शासन के द्वारा नहीं हो सका। राशि का किसानों को भुगतान न होने के कारण उक्त किसानों ने इसकी शिकायत कलेक्टर को की। जिसकी जांच करने के आदेश दिए गए।

मामले की जांच के दौरान प्रभारी द्वारा किए गए गड़बड़झाले का सच उजागर हुआ। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि संसारपुर के 12 किसानों से 672 क्विंटल धान की खरीदी की गई है, लेकिन प्रभारी के द्वारा उपज को भंडारण केंद्र में जमा नहीं किया गया है। जिस कारण किसानों को उनकी उपज का भुगतान नहीं हो सका। हिंदुस्तानी ग्राम संगठन संस्था की प्रभारी अंजनी दुबे के द्वारा यह बड़ी लापरवाही बरती गई है। मामले की जांच होने के बाद दोषी पाए जाने पर बुधवार को कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी प्रमोद कुमार मिश्रा के द्वारा स्लीमनाबाद थाना में टीआई स्लीमनाबाद को जांच पत्र सौंपा गया और मामला दर्ज करवाया गया। साथ ही उक्त राशि भी प्रभारी से वसूल की जाएगी। राशि वसूलने के लिए स्लीमनाबाद तहसीलदार को जिम्मेदारी सौंपी गई।

पत्रिका ने उजागर की थी गड़बड़ी - बता दें कि समूह के माध्यम से खरीदी में की गई इस गड़बड़ी को पत्रिका ने प्रमुखता से उजागर किया था, लेकिन खाद्य विभाग के अधिकारी इस मामले को कई माह तक दबाकर बैठे रहे, जबकि कई माह पहले ही इस तरह की गड़बड़ी में कार्रवाई हो जानी थी। अबजाकर स्लीमनाबाद थाने में एफआईआर कराई गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.