Street vendor का कटनी निगमायुक्त को जवाब, साहब पहले...

निगमायुक्त ने Street vendor को हॉकर्स जोन में कारोबार करने की दी थी सलाह

By: Ajay Chaturvedi

Published: 23 Oct 2020, 04:19 PM IST

कटनी. नगर निगम की कार्य प्रणाली हर शहर में कमोबेश समान है। चाहे वह साफ-सफाई का इंतजाम ही क्यों न हो। पर अफसरों को दूसरों यानी कारोबारी, आम नागरिकों से अपेक्षाएं कुछ ज्यादा ही होती हैं। ऐसा ही प्रकरण कटनी के जिला अस्पताल के पास का है,जहां कुछ सब्जी विक्रेता (Street vendor ) अपनी आजीविका के लिए बैठे थे। उधर से गुजरे निगमायुक्त सतेंद्र धाकरे, उन्होंने सब्जी विक्रेताओं को हॉकर्स जोन में जाने की सलाह दी। इस पर सब्जी विक्रेताओं ने जवाब दिया, वो निगमायुक्त को असहज करने वाला रहा।

दरअसल निगमायुक्त शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए मुख्य मार्गों से अतिक्रमण हटवाने निकले थे। उनके साथ अतिक्रमण विरोधी अमला भी था। इसी दौरान वह जब सरकारी अस्पताल के सामने निर्मित सब्जी मंडी हाकर्स जोन का निरीक्षण कर रहे थे तभी यह वाकया हुआ। उन्होंने हाकर्स जोन में निर्मित कराए गए कुल चबूतरों की संख्या तथा हाकर्स जोन से व्यापार करने वाले सब्जी विक्रेताओं की संख्या की जानकारी भी हासिल करनी चाही। फिर सब्जी विक्रेताओं की मांग सुनने के बाद उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। निगमायुक्त ने नगर के अन्य प्रमुख मार्गों पर सड़क किनारे बैठकर सब्जी बेचने वालों को हॉकर्स जोन से व्यवसाय कराने की हिदायत दी। इसके लिए उन्होने सुगम यातायात व्यवस्था का तर्क भी राखा।

निरीक्षण के दौरान हाकर्स जोन के सब्जी विक्रेताओं ने वर्तमान त्योहारों के मद्देनजर आगामी कुछ दिनों तक पूर्व स्थल जैसे, स्टेट बेंक तिरहा से ही व्यवसाय करने की इजाजत के साथ हाकर्स जोन में रोजाना सफाई सहित प्रकाश व पानी की व्यवस्था करने की मांग की। निगमायुक्त ने सब्जी विक्रेताओं को उनकी मांग पूरी करने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान सिटी चौपाटी परिसर व पुराना राज्य परिवहन डिपो का निरीक्षण कर चौपाटी परिसर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश भी दिया।

निरीक्षण के दौरान अतिक्रमण प्रभारी प्रशांत परौहा, प्रदीप सिंह सोलंकी, पंकज निगम, सुनील तिवारी सहित अतिक्रमण दस्ते के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned