scriptजागरूकता का अभाव, 14 प्रतिशत नहीं करवा रहे टीकाकरण | Lack of awareness, 14 percent are not getting vaccinated | Patrika News

जागरूकता का अभाव, 14 प्रतिशत नहीं करवा रहे टीकाकरण

locationकटनीPublished: Nov 28, 2020 10:18:14 pm

विशेषज्ञों ने कहा लोगों को यह बताना जरूरी है कि टीकाकरण के 99 प्रतिशत मामलों में प्रतिकूल प्रभाव अन्य कारणों से होता है न कि टीकाकरण से.

meeting

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं के विषय पर आयोजित बैठक.

कटनी. जिलेभर में टीकाकरण का औसत उम्मींद से कम है। जागरूकता का अभाव कहें या टीकाकरण के बाद के प्रभावों को लेकर लोगों में डर। जिलेभर में 14 प्रतिशत लोग टीकाकरण नहीं करवा रहे हैं। एडवर्स इवेंट्स फॉलोविंग इम्यूनाइजेशन (एइएफआइ) की शनिवार को आयोजित बैठक में यह बात निकलकर सामने आई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं के विषय पर आयोजित बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से प्रतिनिधि डॉ. अभिषेक बछौतिया ने बताया कि आमतौर पर टीकाकरण के बाद उत्पन्न प्रतिकूल घटनायें अथवा तथाकथित दुष्प्रभाव वास्तविक रुप से 99 प्रतिशत टीकाकरण से संबंधित नहीं होते हैं।

टीकाकरण के प्रति विपरीत मानसिकता, भय और पूर्वागृह से पीडि़त व्यक्तियों को शारीरिक परिवर्तन की घटनायें होती हैं। वस्तुत: यह टीका के प्रभाव से नहीं होती है। उन्होने बताया कि टीकाकरण के बाद की प्रतिकूल परिस्थितियों को तीन श्रेणियों माईनर, सीवियर और सीरियस में बांटा गया है। इनमें माईनर में किसी देखरेख की आवश्यकता नहीं होती। सीरियस इफेक्ट को अस्पताल में भर्ती कर इलाज की जरुरत होती है।

टीकाकरण के बाद प्रतिकूल परिस्थितियां होने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता को तत्काल मेडिकल ऑफीसर के संज्ञान में लाना चाहिये। मेडिकल ऑफीसर तत्काल केस को अटेंड कर रिपोर्टिंग फार्म 24 घंटे के भीतर जिला टीकाकरण अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। टीकाकरण के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मेडिकल ऑफीसर को एईएफ.आई ट्रीटमेन्ट किट भी प्रदान की जाती है।

इस अवसर पर कलेक्टर एसबी सिंह ने कहा कि कटनी जिले में सम्पूर्ण टीकाकरण का प्रतिशत 86 प्रतिशत है। हर संभव प्रयास कर टीकाकरण का प्रतिशत 95 प्रतिशत से अधिक रखें। उन्होने कहा कि टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरुकता के कार्यक्रम सतत् चलाए जाने चाहिये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो