scriptलमतरा ओवरब्रिज धसकने के 58 दिन बाद भी तय नहीं हुई नए निर्माण की रुपरेखा | lamtara overbriz news in katni | Patrika News

लमतरा ओवरब्रिज धसकने के 58 दिन बाद भी तय नहीं हुई नए निर्माण की रुपरेखा

locationकटनीPublished: Sep 17, 2021 02:31:10 pm

तीन साल पहले निर्माण, दो साल में दूसरी बार धसका था ब्रिज, सांसद की मौजूदगी में दोषियों पर एफआइआर दर्ज कराने की हुई थी बात.

lamtara overbriz news in katni

कटनी-सतना रेलवे लाइन के उपर बनी लमतरा ब्रिज को चल रहा तोडऩे का काम.

कटनी. राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 43 पर करोड़ों रुपए की लागत से बनी लमतरा ब्रिज के धसकने के 58 दिन बाद भी एमपीआरडीसी विभाग के अधिकारी यह तय नहीं कर पाए हैं कि आगे ब्रिज का निर्माण अब कैसे होगा। तीन साल पहले बनी लमतरा ब्रिज दो साल में दो बार धसक चुकी है।

पहली बार अगस्त 2020 में धसकने के बाद मरम्मत कर एमपीआरडीसी विभाग के अधिकारियों ने दावा किया था कि ब्रिज का निर्माण मजबूत है। और अगले ही साल 21 जुलाई 2021 में ब्रिज एक बार फिर से धसक गया। गनीमत यह रही कि अचानक ब्रिज धसकने से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। तब ब्रिज के निर्माण और गुणवत्ता पर भी सवाल उठे।

अब एमपीआरडीसी विभाग के अधिकारी नए सिरे से ब्रिज निर्माण की तैयारी में जुट गए हैं। इसमें भी लेटलतीफी का आलम यह है कि अब तक नए निर्माण के लिए ब्रिज की डिजाइन ही तय नहीं हो पाई है।

 

lamtara overbriz news in katni
21 जुलाई 2021 को बारिश के बाद देरशाम अचानक धसक गया था लमतरा ब्रिज. IMAGE CREDIT: Raghavendra

लमतरा ब्रिज निर्माण में गुणवत्ता मानकों की अनदेखी को लेकर शहर विधायक संदीप जायसवाल लगातार सवाल उठाते रहे हैं। अगस्त माह में स्थानीय सांसद और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा द्वारा ली गई बैठक में भी विधायक ने लमतरा ब्रिज का मुद्दा उठाया था, तब दोषियों पर एफआइआर दर्ज करवाने की बात कही गई थी। इसके एक माह बीत जाने के बाद भी इस मामले में ठोस कार्रवाई नहीं हुई।

एमपीआरडीसी शहडोल के महाप्रबंधक डीके स्वर्णकार बताते हैं कि लमतरा ब्रिज निर्माण खामियों का अध्ययन उच्चस्तरीय तकनीकी टीम कर रही है। टीम के सदस्य अब तय कर रहे हैं कि आगे किस तरह से ब्रिज का निर्माण किया जाए। इसमें डक्ट युक्त ब्रिज और कुछ स्थान पर फिलिंग और कुछ स्थान पर डक्ट का डिजाइन शामिल है। भोपाल से डिजाइन जल्द मंजूर होने की संभावना है। इसके साथ ही निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो