scriptकिसानों को ऋण माफी में अफसरों ने बरती लापरवाही अब बना रहे बहाने | Loans for farmers issue in katni | Patrika News

किसानों को ऋण माफी में अफसरों ने बरती लापरवाही अब बना रहे बहाने

locationकटनीPublished: Jul 03, 2019 11:35:03 am

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में 60 में 23 हजार किसानों का ही ऋण माफ हुआ.
कर्जमाफी में विलंब के कारण खरीफ की खेती करने वाले किसानों को खाद-बीज में हो रही परेशानी.
समय पर ऋण माफी के मामले में जिम्मेदार विभाग के अफसरों पर किसानों ने लगाया बेपरवाही का आरोप.

Wheat purchased, so far no committees contract

किसानों से गेहूं खरीदी के मामले में सामने आई विपणन विभाग की बड़ी लापरवाही

कटनी. प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ समय पर किसानों को दिलाने में जिले के आला अधिकारी बेपरवाह हैं। स्थिति यह है कि जिलेभर में 60 हजार 119 किसानों को योजना का लाभ मिलना था, इसमें अब तक 23 हजार 32 किसान ही योजना से लाभान्वित हो पाए हैं। किसानों को समय पर लाभ दिलाने में लापरवाही बरतने वाले अफसर प्रक्रिया में विलंब को लेकर अब नित नए बहाने बना रहे हैं।

खासबात यह है कि जिन किसानों का कर्ज माफ होना है, उनके खाते में वर्तमान में कर्ज चढ़ा है। इसका खामियाजा खरीफ सीजन में खाद-बीज में भुुगतना पड़ रहा है। कई समितियों में किसान के नाम पर कर्ज होने के कारण खाद-बीज स्वीकृत करने से पहले कर्जमाफी रोकड़ में चढ़ जाने की बात कही जा रही है।

A few months ago farmers used to tell trouble during the purchase of wheat
कुछ माह पहले गेहूं खरीदी के दौरान परेशानी बताते किसान IMAGE CREDIT: Raghavendra

जिलेभर में किसानों पर कर्ज की बात करें तो विधानसभा चुनाव से पहले यानी नवंबर माह तक जिलेभर में एक लाख 6 हजार किसानों पर 741 करोड़ 89 लाख रूपये का ऋण था। इसमें सहकारी बैंक के माध्यम से संचालित 56 सोसायटियों 31 हजार किसानों पर ऋण था। अलग-अलग समय में चलाए गए समाधान योजना में 3 हजार किसानों द्वारा कर्ज चुकाने के बाद 28 हजार किसानों पर 122 करोड़ रूपये का कर्ज रहा। राष्ट्रीयकृत बैंकों में 88 हजार किसानों पर 619.89 करोड़ रूपये का ऋण रहा।

 

ये हैं अफसर, इन्हें सीएम हेल्पलाइन में भी दर्ज शिकायतों की नहीं परवाह


कलेक्टर कटनी एसबी सिंह बताते हैं कि पहले चरण में जिन किसानों की सूची में नाम था, उनको कर्जमाफी का लाभ मिल गया है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना में लाभान्वित होने वाले किसानों के खाते में कर्ज माफी की राशि जल्द दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो