समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में लॉकडाउन का साया, 12 दिन में 51 किसान ही पहुंचे

जिलेभर में 2 हजार 520 क्विंटल की ही खरीदी, 1 हजार 180 क्विंटल का परिवहन.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 13 Apr 2021, 01:59 PM IST

कटनी. कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन का असर जिलेभर में चल रहे समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में पड़ा है। यहां एक अप्रैल से गेहूं खरीदी प्रारंभ होने के बाद 12 दिन में महज 51 किसान ही गेहंू बेचने के लिए पहुंचे। किसानों का कहना है कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बाद गेहूं को बारदाने में भरने से लेकर खरीदी केंद्र तक ले जाने के लिए परिवहन व अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ गांव में गेहूं कटाई समाप्त नहीं होने को भी कम खरीदी से जोड़कर देखा जा रहा है। सोमवार तक जिलेभर में 51 किसानों ने 2 हजार 520 क्विंटल गेहूं बेचा। इसमें से 1 हजार 180 क्विंटल का परिवहन हुआ।

25 मई तक खरीदी, 10 की जगह अब 25 किसानों को एसएमएस
जिलेभर के 92 गेहूं खरीदी केंद्र में एक अप्रैल से गेहूं खरीदी प्रारंभ हुई है, जो कि 25 मई तक चलेगी। खरीदी केंद्र में किसानों की संख्या बढ़ाने के लिए दस की जगह अब प्रतिदिन 20 से 25 किसानों को एसएमएस से जानकारी दी जा रही है। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी किसान नहीं पहुंच रहे हैं।

कई गांव में केंद्र दूर
ढीमरखेड़ा विकासखंड में गेहूं उपार्जन केंद्र ढीमरखेड़ा से कम दूरी पर स्थित ग्राम बिछिया का नाम पोंडी कला बी केंद्र में पोर्टल में दिख रहा है। इसी प्रकार पोड़ी कला बी केंद्र के पास का गांव पिपरिया शुक्ला ढीमरखेड़ा खरीदी केंद्र में होने से किसानों को अधिक दूरी होने के कारण फसलों को केंद्र तक पहुंचाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि गांव से कम दूरी वाले केंद्र में खरीदी के लिए फसल ले जाने में सुविधा होगी दूर केंद्र जाने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

bardane for wheat purchase in Bahoriband open cap.
बहोरीबंद ओपन कैप में गेहूं खरीदी के लिए रखे बारदाना. IMAGE CREDIT:

बहोरीबंद में कई केंद्रों में खरीदी प्रारंभ नहीं होने की शिकायत
बहोरीबंद के कई केंद्रों में खरीदी प्रारंभ नहीं होने की शिकायत किसानों ने की है। कूडऩ खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसान कूडऩ निवासी नरेन्द्र पौराणिक, हथियागढ़ खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसान अमरगढ़ निवासी राकेश लोधी, तिगवां देवरी खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसान पथराड़ी पिपरिया निवासी गोविंद पटेल, बहोरीबंद खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसान पूणेंद्र पटेल, कुंआ खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसान कृष्ण नारायण गुप्ता, बचैया खरीदी केंद्र अन्तर्गत आने वाले किसान के एल राय ने बताया कि खरीदी प्रारंभ नहीं हुई है। किसानों को एसएमएस नहीं मिल रहे हैं।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned