पीएम मोदी की अपील और लॉजिस्टिक हब निर्माण, सात साल में बनी सिर्फ कार्ययोजना

शुष्क बंदरगाह की तरह कटनी में लॉजिस्टिक हब बनाने के लिए 2014 के ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में रखा गया था प्रस्ताव, जमीन तक देख लेने की कही गई थी बात.

By: raghavendra chaturvedi

Updated: 13 Oct 2021, 04:48 PM IST

कटनी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वैश्विक निवेशक सम्मेलन में मध्यप्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने की अपील के बाद मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट इंदौर में 2014 में विस्तृत कार्ययोजना रखी गई। इसमें कटनी में लॉजिस्टिक हब बनाने का प्रस्ताव भी शामिल था। तब इसके लिए कटनी में जमीन तक देख लेने की बात कही गई। जानकर ताज्जुब होगा इनवेस्टर्स समिट के सात साल बीत जाने के बाद भी कटनी में लॉजिस्टिक हब बनाने का काम महज कार्ययोजना बनने तक ही सीमित होकर रह गया है।

लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना के लिए मंगलवार को अधिकारियों ने जमीन देखी। इस दौरान वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के डीके हवलदार ने कलेक्टर प्रियंक मिश्रा को 85 एकड़ में प्रस्तावित लॉजिस्टिक हब के बारे में जानकारी दी। बताया कि सिमरा में मल्टी मीडिया लॉजिस्टिक हब के निर्माण के कितनी संभावनाएं हैं, इसकी कार्ययोजना तैयार करने का कार्य मुंबई की कंपनी द्वारा किया जा रहा है और कंपनी की ओर से पहले चरण की कार्रवाई पूर्ण की जा चुकी है।

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा बताते हैं कि लॉजिस्टिक हब निर्माण के लिए मंगलवार को प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया गया। अधिकारियों से कहा है कि 85 एकड़ के अलावा आसपास की अन्य भूमि को भी अभी सुरक्षित कर लें। आने वाले समय में पार्क का निर्माण होता है तो और विस्तार होंगे और ऐसे में जमीन की कमी न आने पाए, इसको ध्यान में रखकर कार्य किया जाए। लॉजिस्टिक हब जहां पर प्रस्तावित है, वहां से मात्र दो किमी. की दूरी से पन्ना जिले की बार्डर प्रारंभ हो जाती है और हब का निर्माण होता है तो पन्ना जिले के लोग भी पार्क में आकर अपनी शॉप खोल सकें। ऐसी व्यवस्था करने कहा है।

कछुआ गति से चल रहा काम
- कटनी के साथ ही बीना में लॉजिस्टिक हब बनाने के दौरान कोल्ड स्टोर से लेकर गोदाम, रेलवे साइडिंग और ट्रक हब जैसी सुविधाएं मुहैया कराए जाने का दावा किया गया। सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत लॉजिस्टिक हब के संचालन की तैयारी थी।
- मध्यप्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने विश्व स्तरीय मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक हब की स्थापना की बात एक बार फिर नवंबर 2020 में कही थी।

 

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned