script

लोकसभा चुनाव 2019- जमा करने से पहले वीवीपीएटी से निकाल ली जाएगी बैटरी

locationकटनीPublished: Apr 25, 2019 08:09:01 pm

Submitted by:

sudhir shrivas

पहली बार हो रहे प्रयोग को लेकर लोग कह रहे कहीं छेड़छाड़ की तो नहीं आशंका

vvpat

vvpat

कटनी। मतदान के दौरान मतदाताओं ने जिस उम्मीदवार को मतदान किया है, वोट उसी को गया है या नहीं इस बात की तस्दीक करने में लिए बैलेट यूनिट के समीप वोटर वेरीएबल पेपर ऑडिट टे्रल (वीवीपीएटी) मशीन रहेगी। इस मशीन का उपयोग बीते विधानसभा चुनाव में हो चुका है। इस बार लोकसभा चुनाव में पहली बार ऐसा होगा कि मतदान के बाद वीवीपीएटी मशीन से बैटरी निकालकर जमा होगा। मशीन से बैटरी निकालने की बात को लेकर चर्चा है कि यह प्रयोग मतदान से मतगणना के बीच किसी भी प्रकार की छेडख़ानी रोकने के लिए हो रहा है। दूसरी ओर अधिकारियों का कहना है कि आयोग के निर्देश हैं कि बैटरी निकालकर वीवीपीएटी मशीन जमा किया जाए। इसमें छेडख़ानी जैसी बात अफवाह है।

लीकेज की समस्या

बताया जा रहा है इस मशीन में जिस बैटरी का उपयोग हो रहा है, उसमें लीकेज की समस्या आ चुकी है। लोकसभा चुनाव गर्मी के मौसम में हो रहा है। ऐसे में मतदान के बाद स्ट्रांगरूम में 40 डिग्री से ज्यादा तापमान में बैटरी में ज्यादा खराबी न आ जाए, इस कारण बैटरी निकालकर वीवीपीएटी मशीन जमा करने के निर्देश हैं।

इनका कहना है -चुनाव आयोग के निर्देश हैं कि लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद वीवीपीएटी मशीन से बैटरी निकालकर जमा किया जाए। इस आशय के निर्देश सभी कर्मचारियों को दिए गए हैं। -आर. उमामहेश्वरी, अपर कलेक्टर

मतदान कर्मियों को सुबह नाश्ता, दोपहर भोजन और शाम को भी मिलेगा नाश्ता

मतदान में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है, उनके लिए नाश्ता व भोजन की व्यवस्था की गई है। संसदीय लोकसभा क्षेत्र 12 शहडोल में शामिल कटनी जिले की विधानसभा क्षेत्र बड़वारा में 29 अप्रैल को और संसदीय लोकसभा क्षेत्र 8 खजुराहो में शामिल विधानसभा क्षेत्र विजयराघवगढ़, मुड़वारा और बहोरीबंद में मतदान 6 मई की सुबह 7 बजे शाम 6 बजे तक होगा। इस बीच चुनाव ड्यूटी में संलग्न कर्मचारियों को सुबह नाश्ता, दोपहर को भोजन और शाम को नाश्ते की व्यवस्था होगी। बता दें कि मतदान दल के कर्मचारियों को डेढ़ सौ रुपये प्रति व्यक्ति के मान से राशि स्वीकृत होती है। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए एजेन्सी निर्धारित कर उनके बैंक खाते सहित सूची 5 दिवस के भीतर नोडल अधिकारी खाद्य शाख कटनी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो