scriptloksabha election: शाम 4 बजे तक स्पष्ट हो जाएगा, कौन जीता, किसकी हुई हार | loksabha election By 4 pm, it will be clear, who won, who lost | Patrika News

loksabha election: शाम 4 बजे तक स्पष्ट हो जाएगा, कौन जीता, किसकी हुई हार

locationकटनीPublished: May 15, 2019 01:19:11 pm

23 मई को जिले की दो विधानसभा में 15-15 और दो में 14-14 चरण में होगी मतगणना

EVM

ईवीएम

कटनी. खजुराहो लोकसभा की तीन विधानसभा मुड़वारा, बहोरीबंद व विजयराघवगढ और शहडोल लोकसभा की एक सीट बड़वारा की मतगणना 23 मई की सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगा। मतगणना के लिए चारो विधानसभा के लिए अलग-अलग 21-21 टेबल लगाने के लिए चुनाव आयोग से विशेष अनुमति ली गई है। 21-21 टेबल में मतगणना का लाभ यह होगा कि मतों की काउंटिंग जल्दी होगी।
अनुमान लगाया जा रहा है कि शाम तक बजे तक मतगणना का कार्य पूरा हो सकता है, अगर किसी प्रकार की बाधा नहीं आई तो। बड़वारा और बहोरीबंद की मतगणना 15-15 तथा विजयराघवगढ़ और मुड़वारा में मतगणना 14-14 राउंड में होगी। बताया जा रहा है कि एक चरण की मतगणना में लगभग आधा घंटे का समय लगता है, तो शाम चार बजे तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि कौन जीता और किसकी हार हुई।
मतगणना तैयारियों को लेकर अपर कलेक्टर आर उमामहेश्वरी ने बताया कि 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है, उनका प्रशिक्षण 16 मई को होगा। तीन दिवसीय प्रशिक्षण दो पालियों में जिला पंचायत सभाकक्ष में होगी। इसमें मतगणना के दौरान अपनाई जाने वाली सभी प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।
बतादें कि जिले की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को इडीसी जारी किया गया था।
इसलिए यहां डाक मतपत्र गणना नहीं होगी। इटीबीपीएस की मतगणना रिटर्निंग ऑफीसर स्तर पर की जायेगी। कटनी जिले में मतगणना सीधे ही प्रात: 8 बजे से इवीएम के माध्यम से शुरु होगी। यहां प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना एजेंट, सुपरवाइजर और माइक्रोऑब्जर्वर बैठेंगे। मतगणना का पूर्वाभ्यास (मॉकड्रिल) 21 मई को कृषि उपज मंडी परिसर में होगा। तीन सुरक्षा घेरों से होकर किसी भी व्यक्ति को जांच के बाद प्रवेश दिया जायेगा। निर्वाचन में पदीय कर्तव्यों के उल्लंघन पर 500 रुपये जुर्माना और दंडनीय कार्यवाही होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो