scriptकहीं रसोई गैस से बन रहे लजीज व्यंजन, कहीं जलाना पड़ रहा लकड़ी का चूल्हा | LPG burning in hotels | Patrika News

कहीं रसोई गैस से बन रहे लजीज व्यंजन, कहीं जलाना पड़ रहा लकड़ी का चूल्हा

locationकटनीPublished: Mar 06, 2019 07:31:55 pm

Submitted by:

sudhir shrivas

ड़ा अमला भी इस विसंगति पर नहीं लगा पा रहा रोक

कहीं रसोई गैस से बन रहे लजीज व्यंजन, कहीं जलाना पड़ रहा लकड़ी का चूल्हा

sylinder

कटनी। अपने फायदे के लिए लोग गरीबों की रोजी-रोटी तक संकट में डालने से बाज नहीं आ रहे हैं। उधर, ये सब होते जिम्मेदारों की फौज देख रही है पर मजाल की कोई कार्रवाई कर सके। इस समय घरेलू गैस का उपयोग वाहनों से लेकर होटलों तक में धड़ल्ले से किया जा रहा है। इसके बाद भी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है।
इधर, लोगों को सिलेंडर की परेशानी से जूझना पड़ रहा है। जिले भर में होटलों, हाथ ठेलों और वाहनों में घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जा रहा है। इस संबंध में खाद्य विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों के पास शिकायतें पहुंच रही हैं लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और न ही कोई कार्रवाई हो रही है। कभी-कभार की जाने वाली कार्रवाई सिर्फ कागजों तक सीमित होती है। गौरतलब है कि शहरों में होटल, चाय की दुकान, रेस्टोरेंट मिलाकर हजारों दुकानें चल रही हैं लेकिन कमर्शियल कनेक्शन कम ही हैं। इनमें से भी महीने में आधे से भी कम की बुकिंग होती है।

ऐसे पहुंच रही है बाजार में गैस

अधिकतर दुकानदार और होटल वालों के पास 4 से 5 गैस कनेक्शन हैं। ये सिलेंडर होटल में उपयोग किए जाते हैं। इसके अलावा सिलेंडरों की कालाबाजारी भी की जाती है। गैस एजेंसियों को आदेश हैं कि वे एक पते पर दो कनेक्शन जारी न करें। गैस कंपनियों का सॉफ्टवेयर भी ऐसा है, जो एक पते पर दो कनेक्शन होने पर ब्लॉक हो जाता है। बावजूद इसके लोग राशन कार्ड अलग बनाकर और दूसरे पते का शपथ-पत्र प्रस्तुत कर अलग कनेक्शन लेते हैं। गैस एजेंसियां भी शपथ-पत्र राशन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड के आधार पर कनेक्शन दे देती है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत कामर्शियल गैस सिलेंडर से तीन गुना कम है।

कागजों तक सीमित कार्रवाई

घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग कानूनन गलत है। दुकानदारों को आसानी से बिना नंबर के गैस उपलब्ध हो रही है। उपभोक्ता नंबर लगाने के बावजूद एजेंसियों के चक्कर काटता रहता है। ऐसा नहीं है कि ये अधिकारियों या एजेंसी संचालकों की जानकारी में नहीं है। इसके बावजूद कार्रवाई नहीं की जाती। कभी-कभार की गई कार्रवाई कागजों में आंकड़ों की बाजीगरी दिखाने के लिए की जाती है।

इनका कहना है- होटलों में घरेलू सिलेंडर उपयोग करने वालों के खिलाफ जांच कार्रवाई पूर्व में की गई है। फिर से अधिकारियों से जांच कराएंगे और घरेलू सिलेंडर पाए जाते हैं तो नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।
-केएस भदौरिया, प्रभारी खाद्य आपूर्ति अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो