scriptVIDEO: मनमाने रेत खनन से छलनी हो रहा महानदी का सीना, जिम्मेदार बेपरवाह | Mahanadi's chest getting sieved | Patrika News
कटनी

VIDEO: मनमाने रेत खनन से छलनी हो रहा महानदी का सीना, जिम्मेदार बेपरवाह

महानदी के सांघी घाट क्रमांक दो मेंं एक साथ दो जेसीबी लगाकर पानी के अंदर से रेत खनन की तस्वीरें आई सामने.
– कलेक्टर और एसपी के निर्देश के बाद भी मनमानी.

कटनीNov 16, 2021 / 12:36 pm

raghavendra chaturvedi

Mahanadi's chest getting sieved

महानदी पर स्थित सांघी घाट क्रमांक दो में जेसीबी लगाकर पानी के अंदर से रेत खनन.

कटनी. महानदी पर स्थित सांघीघाट क्रमांक दो में रेत खनन के दौरान प्रदेश सरकार व नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा बनाए गए नियम को खुलेआम ताक पर रखकर रेत खनन की तस्वीरें सामने आई। रविवार शाम करीब 4 बजे पानी के अंदर एक साथ दो जेसीबी लगाकर रेत खनन किया जा रहा था। समीपी गांव के रहवासियों ने बताया कि रेत खनन के दौरान पानी के अंदर बेहद गहराई में रेत निकालना अब आम बात हो गई है। खुलेआम मनमानी पर खनिज विभाग और प्रदूषण नियंत्रण विभाग के साथ ही कलेक्टर और एसपी द्वारा गठित टीम के एसडीएम, तहसीलदार व थाना प्रभारी द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण खनन में मनमानी लगातार बढ़ती जा रही है।

यह है एनजीटी के निर्देश- एनजीटी के निर्देश हैं कि रेत खनन से नदियों का इकोसिस्टम बर्बाद नहीं हो इसके लिए 3 मीटर गहराई से ज्यादा खनन नहीं किया जाए। पानी के अंदर से बिल्कुल भी रेत नहीं निकाली जाए। रेत खनन नदी किनारे ही किया जाए।

नदी की बीच धार रेत का पहाड़- रेत खनन के दौरान मनमानी का आलम यह है कि नदी की बीच धार ही रेत का पहाड़ है। ऐसी स्थितियां ज्यादातर घाट पर है। ग्रामीणों ने बताया कि नदी में गहराई तक रेत निकालने के कारण पूर्व में बच्चों की मौत तक डूब जाने से हो गई है।

इस संबंध में प्रदूषण नियंत्रण विभाग क्षेत्रीय अधिकारी एसपी झा बताते हैं कि रेत खनन के लिए एनओसी दिए जाने के दौरान एनजीटी के निर्देशों का कड़ाई से पालन के निर्देश हैं। अगर नियमों का पालन नहीं हो रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो