scriptदेश के प्रमुख रेलवे जंक्शन में रेलवे लाइन कनेक्टिविटी को लेकर सवालों में योजना | main railway junction of the country big issue traik connectivity | Patrika News

देश के प्रमुख रेलवे जंक्शन में रेलवे लाइन कनेक्टिविटी को लेकर सवालों में योजना

locationकटनीPublished: Oct 11, 2018 01:49:06 pm

कटनी जंक्शन में एक स्टेशन से बढ़ाकर तीन रेलवे स्टेशन किया, फिर भी कम नहीं हुई यात्रियों की परेशानी

western railway hindi news

Ruckus has many water problems in Kamayani Express

कटनी. देश के प्रमुख रेलवे जंक्शन कटनी में नये स्टेशन विस्तार के बाद रेलवे पटरी कनेक्टिविटी सिस्टम में सवालों में है। इसमें बड़ी लापरवाही सामने आई है। कटनी जंक्शन में यात्री ट्रेनों के बढ़ते दबाव के बाद कटनी साउथ और कटनी मुड़वारा रेलवे स्टेशन अलग बनाया गया। स्थानीय रेलवे की योजना है कि बिलासपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें कटनी साउथ और दिल्ली व राजस्थान की ओर जाने वाली ट्रेनों का कटनी मुड़वारा स्टेशन में स्टॉपेज होगा।
रेलवे ने इस योजना पर काम किया और कटनी साउथ व कटनी मुड़वारा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों की आवाजाही भी शुरु हो गई। बड़ी बात यह है कि पूरे प्रोजेक्ट में करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी रेल पटरी कनेक्टिविटी पर काम नहीं किया गया।
रेलवे अब तक कटनी साउथ स्टेशन पर डाउन ट्रैक को न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) से नहीं जोड़ पाई है। इसका खामियाजा उन यात्रियों को भुगतनी पड़ रही है जो जबलपुर की ओर से आने वाली ट्रेनों से कटनी साउथ स्टेशन उतरते हैं। 9 अक्टूबर की शाम हबीबगंज-पुरी एक्सप्रेस कटनी साउथ रेलवे स्टेशन पर शाम 5 बजे के बाद पहुंची इस ट्रेन को शाम 4.10 बजे तक स्टेशन पर लगनी थी। यात्रियों ने बताया कि ट्रेन कटनी साउथ स्टेशन से पहले आधा घंटा से अधिक समय तक रुकी रही। इस बीच कटनी मेन स्टेशन से रवाना होने वाली हावड़ा-मुंबई मेल जब कटनी साउथ स्टेशन से जबलपुर की ओर रवाना हो गई तब जाकर हबीबगंज-पुरी एक्सप्रेस कटनी साउथ पहुंची। कटनी साउथ स्टेशन से यात्रा प्रारंभ व समाप्त करने वाले यात्रियों को इस परेशानी का सामना आये दिन करना पड़ रहा है।
रेल कनेक्टिविटी के मामले में यही स्थिति कटनी मुड़वारा रेलवे स्टेशन की है। मुड़वारा रेलवे स्टेशन से अप रेलवे ट्रैक की कनेक्टिविटी की समस्या है। कटनी साउथ स्टेशन का एनकेजे से बेहतर रेलवे ट्रैक कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण अमरकंटक सुपरफास्ट एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, शक्तिपुंज एक्सप्रेस, जबलपुर-सिंगरौली और जबलपुर-अंबिकापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस, बलसाड़-पुरी, हबीबगंज-पुरी, जबलपुर-संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों के यात्रियों परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
डॉ. मनोज सिंह डीआरएम जबलपुर मंडल का कहना है कि जबलपुर की ओर से डाउन ट्रैक पर आने वाली ट्रेनें साउथ स्टेशन पर अप ट्रैक पर बनी प्लेटफार्म पर खड़ी होती है। इस कारण टे्रन के डाउन से अप ट्रैक पर जाने में समय लगता है। कटनी साउथ स्टेशन के डाउन ट्रैक को एनकेजे से जोडऩे के बाद यात्रियों की इस परेशानी को कम की जा सकती है। उन्होंने माना कि अप व डाउन रेलवे ट्रैक की कटनी साउथ स्टेशन, कटनी मुड़वारा और एनकेजे के बीच अप व डाउन ट्रैक कनेक्टिविटी पर काम करना होगा। इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जायेगा। प्रयास करेंगे जल्द सुविधा प्रारंभ हो जाये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो