पढ़ाई के दौरान कठिन शब्दों से दूर न भागे छात्र, सरकार करने जा रही अब नया प्रयोग

पढ़ाई के दौरान कठिन शब्दों से दूर न भागे छात्र, सरकार करने जा रही अब नया प्रयोग

dharmendra pandey | Publish: Mar, 14 2018 08:21:04 AM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

मानव संसाधन विकास मंत्रालय आसानी से समझ में न आने वाले शब्दों को सरल बनाने तैयार करवा रही डिक्शनरी, साढ़े सात लाख शब्द हो चुके तैयार

कटनी. कमजोर छात्रों का मन पढ़ाई में लगा रहे। छात्र बीच में ही पढ़ाई न बंद कर दें। विषयों में कठिन शब्द उनकी पढ़ाई में बांधा न बने। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा सरल शब्दावली की डिक्शनरी तैयार कराई जा रही है। साढ़े सात लाख शब्द लिखे जा चुके है। ये शब्द सभी क्षेत्रीय भाषाओं में है। डिक्सनरी को फाइनल २३ व २४ मार्च को इंदौर के जीजाबाई कॉलेज में एक सेमीनार रखा गया है। इसमें कटनी के शासकीय तिलक कालेज की राजनीति शास्त्र की प्राध्यापक प्रोफेसर डॉ. चित्रा प्रभात भी शामिल होंगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर आने वाले कमजोर छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल व अन्य दूसरी पढ़ाई के दौरान विषयों में आने वाले कठिन शब्द के कारण वह ज्ञान अर्जन नहीं कर पाते हैं, जो जानना जरुरी होता है। कई बार परेशान होकर पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते है। कठिन शब्दों की ऐसी ही परेशानी को दूर करने एमएचआरडी द्वारा कठिन शब्दों को सरल बनाया जा रहा है। डॉ. प्रभात ने बताया कि मिनिस्ट्री द्वारा हाल ही में लखनऊ के शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुर्नवास विश्वविद्यालय में समाज विज्ञान में तकनीकी शब्दों के प्रयोग को लेकर वर्कशाप का आयोजन किया गया था। वहां देशभर के विद्वान शामिल हुए थे। इसमें मप्र से सागर, भोपाल व कटनी जिले से महिला विद्वान शामिल हुए थे।
...........................................

रीठी में तीन व विजयराघगढ़ में १ नकलची पकड़ाए

जिलेभर के ८१केंद्रों में हुई कक्षा १२वीं की परीक्षा, कक्षा १०वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर आज

कटनी. सोमवार को कक्षा १२वीं की परीक्षा हुई। इसमें रीठी ब्लॉक में ३ व विजयराघवगढ़ में १ नकलची पकड़ाए। परीक्षा ८१केंद्रों पर हुई। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा १०वीं व १२वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है। जिले में सोमवार को कक्षा १२वीं का अर्थशास्त्र का पेपर हुआ। ८१ केंद्रों में आयोजित हुई परीक्षा में ४ हजार १७ विद्यार्थियों को शामिल होना था, लेकिन ३ हजार ८७८ छात्र ही शामिल हुए। १३९ छात्र अनुपस्थित रहे। परीक्षा प्रभारी बीडी वाजपेयी ने बताया कि रीठी विकासखंड के हायर सेकंडरी स्कूल हथकुरी में तीन व विजयराघवगढ़ ब्लॉक की हायर सेकंडरी स्कूल सिनगौड़ी में एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि मंगलवार को कक्षा १०वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। यह सुबह ९ बजे से जिलेभर के ९७ केंद्रों में होगा।
..........................................................

Ad Block is Banned