scriptMP के इस जिले में जिला पंचायत की छत पर हुआ खास नवाचार, रूफटॉप गार्डन से मिटाया जाएगा कुपोषण | Malfunction will be reduced by Rooftop Garden in katni | Patrika News

MP के इस जिले में जिला पंचायत की छत पर हुआ खास नवाचार, रूफटॉप गार्डन से मिटाया जाएगा कुपोषण

locationकटनीPublished: Jun 02, 2019 04:02:09 pm

Submitted by:

balmeek pandey

दीनदयाल उपाध्याय योजना मप्र राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन जिला पंचायत अंतर्गत जिला पंचायत की छत पर रूफटॉप गार्डन तैयार किया गया, जिला पंचायत में तैयार किया गए गार्डन में महिलाओं को किया जाएगा प्रेरित, सुपोषण अभियान पर होगी पहल

Malfunction will be reduced by Rooftop Garden in katni

Malfunction will be reduced by Rooftop Garden in katni

कटनी. कुपोषण को मिटाना सिर्फ प्रशासनिक तंत्र के बूते की बात नहीं रही इसमें समुदाय की भागीदारी बेहद आवश्यक है। जिले में कुपोषण के कलंक को मिटाने के लिए एक खास नवाचार किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय योजना मप्र राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन जिला पंचायत अंतर्गत जिला पंचायत की छत पर रूफटॉप गार्डन तैयार किया गया है। वर्तमान समय में खेतिहर जमीन का का घटता रकबा, पानी की समस्या और बढ़ते कुपोषण को कम करने के लिए यह नवाचान किया गया है। सीमित जगह में एक ही स्थान पर कई प्रजाति की सब्जियों की उपलब्धता, सभी मौसम और ऋतुओं के अनुसार सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने सहित जैविक कीटनाशक, जैविक खाद के प्रयोग से तैयार सब्जियों का उपयोग करने के विचार को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत फ्रेंक नोबेलए के निर्देशन में मप्र राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन जिला परियोजना प्रबंधक शबाना बेगम के नेतृत्व में रूफटॉप गार्डन (छत पर बना उद्यान) तैयार किया गया है। गॉर्डन निर्माण में आरइएस, उद्यानिकी और पीएचइ की भी मदद ली जा रही है। एनआरएलएम के माध्यम से ग्रामीणों को रूफटॉप गार्डन के माध्यम से इस तरकीब को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

ये सब्जियां हो रहीं तैयार
प्रभारी जिला प्रबंधक कृषि एनआरएलएम रामसुजान द्विवेदी ने बताया कि रूफटॉप गार्डन में कई प्रकार की सब्जियां तैयार की जा रहीं हैं। इसमें फलवाली, पत्ते वाली, मसाले वाली, दालवाली सहित अन्य सब्जिया तैयार की जा रही हैं। इसमें लौकी, कद्दू, बरबटी, करेला, गिलकी, पालक, धनिया, भिंडी, लालभाजी आदि शामिल हैं। रूफटॉप गार्डन में ग्रीनशेड भी तैयार किया जा रहा है, ताकि मौसम का प्रतिकूल प्रभाव सब्जियों पर न पड़े। रूफटॉप गार्डन में जैविक खाद निर्माण के लिए पिट तैयार किया जा रहा है। यहां पर जैविक कीटनाशक नीमास्त्र, आग्नेयास्त्र, ब्रम्हास्त्र के अलावा एजोला खाद का निर्माण की तैयारी की गई है। एनआरएलएम की इस पहल की संभागीय कमिश्नर राजेश बहुगुणा व कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने भी सराहना की है।

स्वालंबन के साथ सेहत पर फोकस
बता दें कि एनआरएलएम द्वारा ग्रामीण महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम किया जा रहा है। स्वसहायता समूह के माध्यमसे उन्हें स्वरोजगार से जोड़कर स्वालंबी बनाया जा रहा है। इन दिनों जिला प्रशासन का फोकस कुपोषण को मिटाने पर भी है। ऐसे में इस विभाग के माध्यम से एक बेहतर समन्वय के साथ कुपोषण को कम करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया जाएगा। कम स्थान, कम संसाधन के बीच भी लोग हर दिन ताजी सब्जी का उपयोग कर सकेंगे।

इनका कहना है
जिला पंचायत की छत पर रूफटॉप गार्डन तैयार किया गया है। इसमें कई प्रजाति की सब्जियां उगाई गई हैं। इसके माध्यम से जिले में कुपोषण को कम करने, बगैर किसी नुकसान के जैविक खाद व कीटनाशक से सब्जी तैयार करने के लिए सलाह दी जा रही है। जिले के अधिकांश लोग रूफटॉप गार्डन पद्धति को अपनाएं इस पर फोकस होगा।
शबाना बेगम, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो