scriptMandi tax exemption is not available in Katni | मंडी टैक्स में छूट की घोषणा कर भूले मान्नीय व अफसर, छूट मिले तो चालू होंगी बंद पड़ीं 265 दाल मिलें | Patrika News

मंडी टैक्स में छूट की घोषणा कर भूले मान्नीय व अफसर, छूट मिले तो चालू होंगी बंद पड़ीं 265 दाल मिलें

तीन माह बाद भी नहीं मिल रही छूट, वर्मा, म्यामार से आती है मिलिंग के लिए उपज, मिलर्स पर दोहरे कर की मार.

कटनी

Updated: June 25, 2022 09:51:53 pm

कटनी. 90 के दशक में कटनी शहर में 350 दाल मिलें संचालित हो रही थीं। इन मिलों में जिले हजारों लोगों को रोजगार तो मिल ही रहा था साथ ही अन्य कई जिलों के बेरोजगार रोजगार से जुड़े थे। इतना ही नहीं सरकार को भी करोड़ों रुपये के राजस्व की प्राप्ति हो रही थी। लेकिन दोहरे कर (टैक्स) की मार के कारण मिलर्स की कमर टूटती चली गई और हालात यह हैं शहर के कि मात्र 85 दाल मिलें हीं सुचारू रूप से चल रही हैं। इसकी मुख्य वजह है मिलर्स को मंडी टैक्स में छूट न मिलना।
जानकर ताज्जुब होगा कि मिलर्स साल दर साल कटनी में मिलें बंद होती चली गईं और लोगों का रोजगार छिनता चला गया। कारोबारी किसी दूसरे काम की ओर रुख कर रहे हैं या फिर कुछ दूसरे प्रदेश में शिफ्ट हो रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कृषि मंत्री कमल पटेल ने तीन माह पहले मंडी टैक्स में छूट की घोषणा की है, लेकिन अभी तक मान्नीय व विभाग के अफसर इस घोषणा पर अमल नहीं करा पाए हैं। 13 मार्च को कृषि मंडी ने मंडी टैक्स में छूट की घोषणा की थी।

मंडी टैक्स में छूट की घोषणा कर भूले मान्नीय व अफसर, छूट मिले तो चालू होंगी बंद पड़ीं 265 दाल मिलें
मंडी टैक्स में छूट की घोषणा कर भूले मान्नीय व अफसर, छूट मिले तो चालू होंगी बंद पड़ीं 265 दाल मिलें

ऐसे लग रहा मंडी टैक्स
जानकारी के अनुसार मिलर्स को दोहरा कर लग रहा है। सरकार ने एक देश एक-टैक्स योजना चला रखी है, लेकिन यहां पर ऐसा नहीं हो रहा। महाराष्ट्र से कच्चा माल लेने पर वहां पर भी मंडी टैक्स चुकाना पड़ रहा है और फिर जब यह माल मध्यप्रदेश आता है तो यहां पर भी टैक्स चुकाना पड़ता है। एक किलो उपज में एक रुपये 70 पैसे टैक्स दूसरे प्रदेश में और फिर एक रुपये 70 पैसे कटनी में भी टैक्स चुकाना पड़ रहा है। 22 साल से मिलर्स को यह समस्या हो रही है।

खास-खास
- वर्मा, म्यामार, देश सहित महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना सहित अन्य प्रदेश से कटनी पहुंच रहा दाल के लिए कच्चा माल।
- कटनी की दाल उप्र, बिहार, बंगाल, झारखंड, हरियाणा, जम्मू काश्मीर, उत्तरांचल सहित अन्य प्रदेशों में होती है सप्लाई।
- शहर के सात बड़े दाल मिल समूह नागपुर, भाटापारा, बिलासपुर हो गए हैं शिफ्ट, समस्या के चलते 10 समूहों की है तैयारी।
- कटनी मंडी से सरकार को लगभग 3 करोड़ रुपये व प्रदेशभर की मंडियों से मिलता है लगभग 13 करोड़ रुपये का राजस्व, कटनी है आगे।
- अमरज्योति दाल मिल, मयंक पल्सेस सहित अन्य दालमिलें हैं सात साल से बंद, डबल टैक्स के कारण संचालन में होती है समस्या।
- कटनी शहर के माधवनगर, इंडस्ट्रियज एरिया कटायेघाट, लमतरा क्षेत्र में संचालित होने वाली दाल मिलें पड़ी हैं बंद।
- तुअर व उड़द की मध्यप्रदेश में कम पैदावार होने के कारण मिलर्स दूसरे देश व प्रदेश से मंगाते हैं कच्चा माल

पुरस्कार की जगह मिल रहा तिरस्कार
कटनी शहर देश का इकलौता ऐसा शहर है जहां पर दाल के लिए कच्चे माल की उपलब्धता न होने के बाद भी यहां पर दाल मिलें चल रहीं हैं। यहां से देश के कई राज्यों में दाल की सप्लाई होती है। मिलों में हजारों लोगों को रोजगार मिलता है, सरकार को राजस्व। इसमें मिलर्स को पुरस्कार मिलना चाहिए, लेकिन तिरस्कार हो रहा है। लगातार सरकार के बैठे लोगों से मंडी टैक्स में छूट की मांग की जा रही है। उम्मीद है कि जल्दी मिलर्स को राहत दी जाएगा।
चेतन हिंदूजा, पूर्व अध्यक्ष, तुअर दाल मिल एसोसएिशन।

इनका कहना है
मंडी टैक्स में छूट की घोषणा कृषि मंत्री ने की है। अभी छूट के संबंध में कोई सर्कुलर नहीं आया है। आदेश व सर्कुलर आने के बाद ही मिलर्स को छूट मिलेगी।
राजेश सैय्याम, मंडी सचिव।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वसनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?Maharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा48 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद भी गुरुग्राम के नाले में गिरे बच्चे को नहीं खोज सकी टीम, परिजनों में मचा है कोहराम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.