scriptMarket boom on Dhanteras 2021 fierce shopping | Dhanteras 2021 पर मार्केट बूम, जमकर हुई खरीदारी | Patrika News

Dhanteras 2021 पर मार्केट बूम, जमकर हुई खरीदारी

-Dhanteras 2021 पर सर्राफा दुकानों पर उमड़े खरीदार
-बर्तन की दुकानों में भी रही ग्राहकों की भीड़
-12-15 करोड़ के कारोबार का अंदाजा

कटनी

Published: November 02, 2021 07:22:26 pm

कटनी. Dhanteras 2021 पर इस साल बाजार गुलजार रहा। सर्राफा दुकानदारों की चांदी रही तो बर्तन के दुकानों पर भी ग्राहकों की लंबी कतार नजर आई। कोरोना के चलते करीब डेढ साल से भी ज्यादा वक्त के बाद इस तरह से लोग खरीदारी को बाजार में निकले तो व्यापारी वर्ग भी खुश नजर आया। आलम ये रहा कि बाजार में तिल रखने को जगह नहीं रही। लोग एक दूसरे पर जैसे लदे जा रहे थे। आखिर ऐसा हो भी क्यों न, साल भर का त्योहार जो है। वैसे कयास लगाया जा रहा है कि कुल मिला कर 12-15 करोड़ का कारोबार धनतेरस को हो गया।
Ganesh-Lakshmi statue
Ganesh-Lakshmi statue
मां लक्ष्मी प्रतिमावैसे सर्राफा बाजार हो या बर्तन मार्केट दोनों ही जगह खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ नजर आई। लोग स्थिर लग्न में खरीदारी को निकले तो एक बारगी बाजार में रौनक आ गई। वैसे लोगों ने घर-गृहस्थी के सामानों की ही ज्यादा खरीदारी की। लग्जरी आइटम पर लोगों का ध्यान कम ही रहा। आर्थिक मंदी कहें या कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के बाद खाली जेब लोगों ने रोजमर्रा के काम आने वाले समानों की खरीदारी करना ही ज्यादा मुनासिब समझा। ऐसे में बर्तन आदि की दुकानों पर दिन भर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। कयास लगाया जा रहा है कि करीब डेढ़ करोड़ के आसपास का कारोबार शाम तक हो चुका था बर्तन मार्केट में। इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों पर भी अच्छी खासी ग्राहकी देखी गई।
बर्तन के बाद कहीं भीड़ दिखी तो वो ज्वेलरी शॉप ही रही। बाजार विशेषज्ञों का आंकलन है कि तकरीबन तीन करोड़ रुपये के आभूषणों की खरीदारी लोगों ने की। इसमें भी सोने-चांदी के सिक्कों की खरीद करने वाले ज्यादा रहे।
बताया जा रहा है कि रिएल स्टेट में भी लगभग डेढ करोड़ के आसपास का बिजनेस हुआ। ऐसे ही ऑटो मोबाइल व कपड़ा बाजार में भी रौनक दिखी। इसके अलावा लोगों ने सजावटी सामानों की भी जमकर खरीदारी की।
कुछ ऐसा रहा बाजार का हाललेकिन सारी सजावट और खरीदी लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा के बगैर भला कैसे पूरी होती। सड़क किनारे लगे स्टॉलों पर एक से बढ़ कर एक गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं सजी रहीं। हालांकि परंपरागत रूप से पूजन करने वालों ने कच्ची मिट्टी की बनी प्रतिमा को ही तवज्जो दी। वैसे प्लास्ट ऑफ पेरिस की मूर्तियों की बिक्री भी कमतर नहीं रही। अब मिट्टी की प्रतिमा खरीदे तो दीया व अन्य पूजन सामग्री की भी जमकर बिक्री हुई।
शाम ढ़लने के बाद तो मार्केट बिजली के झालरों से जगमगा उठा था। चारों तरफ रोशनी ही रोशनी, आंखें चौधिंया रही थीं। वैसे खरीदार तो दोपहर बाद से ही बाजार में निकल पड़े थे। कारण उन्हें स्थिर लग्न में खरीदारी जो करनी रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.