scriptट्रांसपोर्ट नगर बसाने में करोड़ों की सामग्री चोरी, आयुक्त ने दर्ज नहीं कराई एफआइआर | material stolen chori Transport nagar Settlement, not fir | Patrika News
कटनी

ट्रांसपोर्ट नगर बसाने में करोड़ों की सामग्री चोरी, आयुक्त ने दर्ज नहीं कराई एफआइआर

निवर्तमान पार्षद ने कहा कलेक्टर को जानकारी फिर भी कार्रवाई नहीं, उल्टे दोबारा जारी की राशि.
2 ट्रांसफार्मर और बिजली उपकरण व सड़क पर खर्च पांच करोड़ रुपये बेकार

कटनीFeb 08, 2020 / 04:58 pm

raghavendra chaturvedi

Empty pole after theft of power transformer in Transport Nagar.

ट्रांसपोर्ट नगर में बिजली ट्रांसफार्मर की चोरी के बाद खाली खंभा.

कटनी. ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के नाम पर सरकारी राशि दुरुपयोग और शिकायत के बाद भी आयुक्त द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने का मामला सामने आया है। शहर के वार्ड क्रमांक एक के निवर्तमान पार्षद राजकिशोर यादव ने आरोप लगाया कि ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के दौरान सड़क, बिजली के खंभे और लाइट पर पांच करोड़ रुपये से ज्यादा राशि खर्च की गई। इस राशि का ठेकेदार और अन्य एजेसियों ने जमकर दुरुपयोग किया।

निर्माण के कुछ ही दिन बाद दो ट्रांसफार्मर की चोरी हो गई। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे हो गए और बिजली के खंभे पर लगी बल्ब भी चोरी चली गई। इन सबकी शिकायत चार माह पहले आयुक्त से की गई। आयुक्त आरपी सिंह त्वरित कार्रवाई की तो बात कहते रहे, लेकिन कार्रवाई नहीं की। इसकी जानकारी कलेक्टर को भी है। निवर्तमान पार्षद का आरोप है कि पूर्व में ट्रांसफार्मर और बिजली उपकरण चोरी पर एफआइआर तक दर्ज नहीं कराई गई। अब कलेक्टर के प्रशासक रहते दोबारा राशि जारी की गई।

ट्रांसपोर्ट नगर विकास के लिए सड़क निर्माण में बड़ी राशि खर्च की गई है। निवर्तमान पार्षद का आरोप है कि सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार ने मानकों को ताक पर रखकर काम किया और निगरानी कर रहे नगर निगम के इंजीनियर भी आंख मूंदे रहे। सड़क निर्माण के चार माह बाद ही उसमें जगह-जगह गड्ढे हो गए। इस मामले में ठेकेदार पर जांच कार्रवाई नहीं की गई। शिकायत की फाइल दबा दी गई।
नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रांसफार्मर चोरी और सड़क निर्माण में गड़बड़ी सहित बिजली के बल्ब और अन्य सामग्री चोरी की शिकायत मिली है। कार्रवाई के निर्देश अधीनस्त कर्मचारियों को दिए हैं। पता करवाते हैं कि क्या कार्रवाई हुई है।

 

Collector inaugurating the construction of a transporter's office in Transport Nagar by running a hoe.
ट्रांसपोर्ट नगर में एक ट्रांसपोर्टर के ऑफिस निर्माण का कुदाली चलाकर उद्घाटन करते कलेक्टर. IMAGE CREDIT: Raghavendra

ट्रांसपोर्टर नहीं ले रहे रुचि
नगर निगम की तमाम कोशिशों के बाद भी ट्रांसपोर्टर व्यवसाय शुरु करने में रुचि नहीं ले रहे हैं। कई ट्रांसपोर्टर ऐसे हैं जिन्होंने जमीन की रजिस्ट्री तो करवा ली है, लेकिन निर्माण के लिए नक्शा पास करवाने नगर निगम में आवेदन नहीं कर रहे हैं। इधर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएम तिवारी का दावा है कि ट्रांसपोर्ट नगर मेें व्यवसाय शुरू करने के लिए 117 ट्रांसपोर्टर के आवेदन विचाराधीन हैं।
बतादें कि नगर निगम द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए जोर आजमाइश की जा रही है। इसी कड़ी में 3 फरवरी को कलेक्टर एसबी सिंह ने ट्रांसपोर्टर के ऑफिस निर्माण का शुभारंभ कुदाली चलाकर किया।

Home / Katni / ट्रांसपोर्ट नगर बसाने में करोड़ों की सामग्री चोरी, आयुक्त ने दर्ज नहीं कराई एफआइआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो