scriptMaximum donation in arrangement of Anganwadi | हमारे कटनी मॉडल ने फिर बनाई मिसाल, आंगनवाड़ी संवारने के लिए जिले के लोगों ने किया सबसे ज्यादा दान | Patrika News

हमारे कटनी मॉडल ने फिर बनाई मिसाल, आंगनवाड़ी संवारने के लिए जिले के लोगों ने किया सबसे ज्यादा दान

- आंगनवाड़ी केन्द्रों की सूरत बदलने के लिए दिखाई जागरुकता, प्रदेश में बाकी जिलों की तुलना में सबसे ज्यादा धनराशि जुटाया

कटनी

Published: April 23, 2022 10:24:22 pm

कटनी. आंगनवाडिय़ों को संवारने के कटनी मॉडल ने फिर से प्रदेश में मिसाल बनाई हैं। नन्हें बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं जुटाने जिले के लोगों ने प्रदेश में अभी तक सबसे ज्यादा दान किया है। आम लोगों की सहभागिता से मिली राशि से जिले की आंगनवाड़ी केन्द्रों की सूरत बदलेगी। जिले से शुरू किए गए इस अभिनव अभियान के तहत अलग-अलग समूह और लोग मदद को आगे आए हैं। उनसे दान से मिली राशि से आंगनवाड़ी केन्द्रों की बुनियाद मजबूत करने से लेकर उन्हें आधुनिक बनाया जाएगा। ताकि बच्चों को बेहतर देखरेख हो सकें। उनका स्वस्थ्य विकास हो।

हमारे कटनी मॉडल ने फिर बनाई मिसाल, आंगनवाड़ी संवारने के लिए जिले के लोगों ने किया सबसे ज्यादा दान
हमारे कटनी मॉडल ने फिर बनाई मिसाल, आंगनवाड़ी संवारने के लिए जिले के लोगों ने किया सबसे ज्यादा दान

- 1712 आंगनवाड़ी केन्द्र जिले में संचालित है।
- 1 लाख 48 हजार 645 बच्चे हैं इन केन्द्रों में।
- 158.95 लाख रुपए इनके लिए दान मिला है।
े- 21 अलग-अलग मद में मिली है ये दान राशि।

जिले से योजना को मिली थी पहचान
ेआंगनवाड़ी केन्द्रों के जनभागीदारी से उन्नयन की योजना की शुरुआत कटनी जिले से हुई थी। अक्टूबर, 20 21 में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों की पहल पर आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर उन्हें संवारने की कवायद हुई थीं। इसके शुरुआती बेहतर परिणाम सामने आएं तो प्रदेश सरकार ने एडॉप्ट इन आंगनवाड़ी योजना प्रदेश के हर जिले में इस साल जनवरी माह से लागू किया। इसमें कटनी मॉडल पर सभी आंगनवाड़ी के विकास किया जाना है।

2 हजार से ज्यादा समाजसेवी जुड़ें
जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने की प्रक्रिया को इसी वर्ष जनवरी से व्यापक रूप दिया गया। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने आंगनवाड़ी केन्द्र 218 और पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जै ने आंगनवाड़ी केन्द्र 155 को गोद लेकर संवारने का संकल्प किया। इसके बाद बहोरीबंद विधायक प्रणय पांडे ने भी एडॉप्ट इन आंगनवाड़ी योजना में सक्रियता दिखाई। कुछ ही समय के अंदर 2 हजार 41 समाजसेवी इस मुहिम से जुड़ गए हैं। आंगनवाड़ी विकास के कटनी मॉडल को लेकर महिला बाल विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव सहित अन्य आला अधिकारी भी जिला कार्यक्रम अधिकारी को सराह चुके हैं।

कुपोषण दूर करने में मिलेगी मदद
जनसहयोग से आंगनवाड़ी केन्द्रों को संवारने का मकसद वहां बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं जुटाकर बच्चों के समग्र विकास के लिए परिवेश उपलब्ध कराना है। जनभागीदारी के जरिए केन्द्रों में पोषण आहार वितरण व्यवस्था भी बेहतर होगी। कुपोषण को दूर करने में मदद मिलेगी। आंगनवाड़ी में 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं को स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं मिलती है। 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा प्रदान की जाती है। जनसहयोग से मिली अतिरिक्त सुविधाओं से बच्चें भी आंगनवाड़ी केन्द्रों की ओर आकर्षित होंगे।


आंगनवाड़ी के लिए मिला दान (राशि लाख रुपये में)
कार्य केन्द्रों की संख्या कुल राशि
भवन मरमत 21 42
मरमत, रंगाई, पुताई 72 18
सौर ऊर्जा पैनल 22 2.2
बच्चों की गणवेश 452 36
जूते-चप्पल 984 15
बैठने की दरी 254 0.50
कुर्सी 732 27
टेबिल 142 11
पानी बोतल 276 2
पानी की टंकी 68 1.5
कूलर 16 01
सीलिंग फैन 12 0.10
स्लेट/पेंसिल 562 2.2
बर्तन 48 0.30
किताबें 92 0.10
खिलौने 172 0.20
झूला 23 0.30
वजन मशीन 27 0.05
शू रैक 12 0.10
वाइट बोर्ड 18 0.10
टेबिल फैन 15 0.30
----------------------------------------------------
कुल योग 158.95 लाख रुपए
-----------------------------------------------------

इनका कहना है
एटॉप्ट इन आंगनवाड़ी योजना पर कलेक्टर के निर्देशन में अक्टूबर 21 से काम किया गया। जिले के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने बेहतर सहयोग किया है। जिससे जिले के सभी केंद्रों की स्थिति में सुधार हुआ है। अब सुपोषण को लेकर पहल की जा रही है।
नयन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.