scriptएमआइसी के बाद परिषद से पास होने पर शहरवासियों को मिलेगी ये सौगात…पढि़ए खबर | MIG, fixed rate of LIG buildings | Patrika News

एमआइसी के बाद परिषद से पास होने पर शहरवासियों को मिलेगी ये सौगात…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Feb 12, 2019 12:04:01 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

एलआइजी, एमआइजी भवनों की अब निगम करेगा बुकिंग, पीएम आवास के तहत बनेे आवासों की एमआइसी से तय हुई दर, शहर में बनाए जा रहे हैं 4 हजार से अधिक आवास

MIG, fixed rate of LIG buildings

MIG, fixed rate of LIG buildings

कटनी. शहरी सीमा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे मकानों में अब एलआइजी, एमआइजी भवनों की बुकिंग नगर निगम शुरू करेगा। दोनों की स्तर के भवनों को लेकर निगम ने एमआइसी में राशि तय करने प्रस्ताव रखा था, जिसमें दर तय कर दी गई है और अब हितग्राहियों का पंजीयन का काम प्रारंभ कराया जाएगा। शहर में ङ्क्षझझरी और प्रेमनगर के पास पीएम आवास योजना के तहत नगर निगम द्वारा भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें 4 हजार 312 अलग-अलग स्तर के मकान बनाए जा रहे हैं। उसमें से एमआइजी स्तर के 325 और 1400 एलआइजी मकान बनने हैं। एमआइसी में प्रस्ताव जाने के बाद दोनों ही स्तर की दर तय हुई हैं और इनमें से एलआइजी की कीमत 15 से 16 लाख के बीच तय की गई है। जिसे परिषद की बैठक में रखकर पास कराया जाएगा और उसके बाद आवेदन लेकर नगर निगम भवनों की बुकिंग शुरू कर देगा। नगर निगम का अनुमान है कि दोनों ही स्थानों पर साल के अंतिम माह तक मकान बनकर तैयार हो जाएंगे।
10 प्रतिशत राशि कराई जाएगी जमा
परिषद में प्रस्ताव पारित होने के बाद लोगों से दोनों ही स्तर के मकानों के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। आवेदनों का सत्यापन होने के बाद निगम हितग्राहियों से आवश्यक दस्तावेज जमा कराने के साथ ही बुकिंग के लिए निर्धारित राशि का दस प्रतिशत हिस्सा भी जमा कराएगा। शेष राशि बैंक के माध्यम से लोन लेनी होगी।
खास बातें-
– दो स्थानों पर बनाए जा रहे हैं 4312 भवन
– एमआइजी स्तर के 325 और एलआइजी के 14 सौ भवन बना रहा नगर निगम
– झिंझरी व प्रेमनगर में कराया जा रहा है निर्माण
– एमआइसी से दर निर्धारित होने के बाद परिषद से कराया जाएगा पास
– साल के अंत तक भवन तैयार होने का है अनुमान
इनका कहना है…
पीएम आवास योजना में मकान तैयार कराने का कार्य कराया जा रहा है। जिसमें एमआइजी व एलआइजी स्तर के मकानों की दर एमआइसी की बैठक में तय की गई है। परिषद से प्रस्ताव को पास कराते ही बुकिंग भी प्रारंभ कर दी जाएगी।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो