लॉकडाउन में खनन माफिया दे रहे खनिज विभाग को चुनौती, देखें वीडियो

गैतरा भरौली में मुरूम का अवैध खनन, खनिज विभाग के कर्मचारी ने कहा कार्रवाई से पहले बल के लिए पुलिस को सूचना देते ही भाग जाते हैं माफिया.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 26 May 2020, 10:14 AM IST

कटनी. माधवनगर थानाक्षेत्र अंतर्गत गैतरा भरौली में नटराज धर्मकांटा के समीप मुरूम का अवैध बीते कई दिनों से चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि आधी रात जेसीबी (एक्सक्वेटर) लगाकर खनन हो रहा है और हाइवा से चिन्हित स्थानों पर भंडारण का खेल चल रहा है। खुलेआम चल रहे खनिज के इस अवैध खनन पर जिम्मेंदारों द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने से सवाल उठ रहे हैं।

यहां खनिज के अवैध खनन को लेकर विभाग के एक कर्मचारी का तो यहां तक कहना है कि पूर्व में कई बार ऐसा भी मौका आया जब ऐसे मामलों में कार्रवाई के लिए पुलिस बल बुलाने संबंधित थानों को सूचना दी गई। ऐसे में पुलिस को सूचना जाते ही अवैध खनन में संलिप्त माफिया के गुर्गे मौके से भाग जाते हैं। बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि बल के लिए पुलिस तक सूचना जाते ही आखिर माफिया कैसे भाग जा रहे हैं।

शहर और आसपास खनिज के अवैध खनन और परिवहन का आलम यह है कि लॉकडाउन एक में जब खनिज से संबंधित वाहनों के चलने पर प्रतिबंध था, तब भी शहर में ऐसे वाहन बेधड़क चले। नागरिकों को आरोप है कि खनन माफिया हर माह रायल्टी में सरकार को करोड़ों रूपये का चूना लगा रहे हैं। जिम्मेंदार विभाग के अधिकारी-कर्मचारी कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति कर रहे हैं।

इस संबंध में खनिज अधिकारी संतोष सिंह बताते हैं कि गैतरा भरौली में अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए खनिज निरीक्षक को निर्देश दिए हैं। विभाग में सैनिक व बल की कमीं के कारण ऐसे मामलों में कार्रवाई के लिए पुलिस सहयोग की जरूरत पड़ती है।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned