scriptस्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को लेकर होगा मॉकड्रिल | Mockdrile to protect the children studying in school | Patrika News

स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को लेकर होगा मॉकड्रिल

locationकटनीPublished: Feb 28, 2019 09:52:29 pm

चित्रकूट घटना के बाद जागा प्रशासन, प्राइवेट स्कूलों की बैठक में कलेक्टर-एसपी ने बच्चों की सुरक्षा मापदंडो में कोई कोताही पर सख्त कार्रवाई की कही बात

Mockdrile to protect the children studying in school

स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को लेकर होगा मॉकड्रिल

कटनी. चित्रकूट की घटना के बाद निजी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को लेकर कलेक्टर-एसपी ने निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली। इसमें बच्चों की सुरक्षा मानकों पर कड़ाई से पालन करने कहा गया। कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कहा कि स्कूल में पढऩे वाले बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय प्रबंधन के साथ ही प्रशासन की भी है। सभी स्कूल प्रबंधक और संचालक न्यायालय के निर्देश और राज्य शासन परिवहन विभाग के सभी नियमों का पालन अपनी बसों एवं कैब में करें।
इसके अलावा स्कूल परिसर और वाहनों में सेटी रुल्स का पालन करने के साथ ही सीसीटीव्ही कैमरे लगवायें। स्कूल वाहन चलाने वाले और प्राइवेट ऑटो या रिक्शा में बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने पर ड्राइवर और उनके मालिक, कंडक्टर के नाम, पते व मोबाईल नम्बर की सूची पुलिस को उपलब्ध कराकर सत्यापन करायें। सुरक्षा उपकरण सतत कार्यशील रहें, इसके लिये इनकी सेम्पल चैकिंग भी करते रहें।
स्कूल परिसर के 100 मीटर के दायरे में कोई भी पान, गुटखा, धूम्रपान या नशीले पदार्थों की दुकानें नहीं होनी चाहिये। एसपी डॉ. हिमानी खन्ना ने प्राईवेट विद्यालयों को सचेत किया है कि स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होना चाहिये। स्कूल परिसर और वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर इन्ट्री से लेकर बर्हिगमन तक बच्चे की गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे के दायरे में होनी चाहिये। सुरक्षा प्रबंधन रिस्पॉन्स जानने के लिये मॉकड्रिल भी कराया जायेगा। बैठक में बड़ी संख्या में निजी स्कूल संचालक और प्रबंधन के प्रमुख मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो