scriptप्रदेश का पहला मॉडल रिसोर्स लर्निंग सेंटर तैयार, यहां दिव्यांग बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा | model resource learning center start for differently abled children | Patrika News

प्रदेश का पहला मॉडल रिसोर्स लर्निंग सेंटर तैयार, यहां दिव्यांग बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

locationकटनीPublished: Dec 01, 2022 02:13:37 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

मॉडल रिसोर्स लर्निंग सेंटर की शुरूआत हो गई है, जिसमें बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा मिलेगी.

larning_1.gif

कटनी. दिव्यांग बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कटनी में मॉडल रिसोर्स लर्निंग सेंटर की शुरूआत हो गई है, जिसमें बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा मिलेगी, बताया जा रहा है कि मॉडल लर्निंग सेंटर की शुरूआत मध्यप्रदेश के कटनी से की गई है, इसलिए यह प्रदेश का पहला सेंटर है, इसके बाद अन्य जिलों में लर्निंग सेंटर बनाए जाएंगे।


जानकारी के अनुसार कटनी में स्थित सक्षम छात्रावास प्रेम नगर में दिव्यांग बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए मध्यप्रदेश का पहला मॉडल रिसोर्स लर्निंग सेंटर शुरू किया गया है। चूंकि दिव्यांगता के चलते ये बच्चे सामान्य बच्चों के साथ पढ़ाई नहीं कर पाते। उन्हें सामान्य बच्चों की तरह पढऩे लिखने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है, इस कारण सरकार ने दिव्यांग बच्चों के लिए मॉडल लर्निंग सेंटर की शुरूआत की है, ताकि यहां पर आनेवाले बच्चों को विशेष उपकरणों के माध्यम से पढ़ाया जा सके। यहां बच्चों को जरूरत के अनुसार हियरिंग मशीन, ब्रेल लिपि से पढ़ाई के संसाधन और अन्य सहायक उपकरण मौजूद रहेंगे, इसी के साथ इन्हें पढ़ाने के लिए भी विशेष योग्यता वाले टीचर होंगे, ताकि बच्चों को आसानी से पढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें : एमपी की बहू बनी विदेशी मेम, विदेशियों को बहुत पसंद आए मालवा के दाल-बाफले

सेंटर का शुभारंभ सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष भाजपा विष्णु दत्त शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस दौरान बच्चों के लिए आवश्यक सुविधाएं जुटाई गई है। कार्यक्रम में बच्चों को प्रोत्साहित किया एवं सेंटर में लगने वाली सभी आवश्यकताओं को पूरा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार जबलपुर, सहित शहर विधायक संदीप जयसवाल, बहोरीबंद प्रणय पांडे, कलेक्टर अवि प्रसाद, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी व अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। इस मौके पर छात्रावास के बच्चे व उनके परिजन मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो