scriptबगैर परेशानी सरकार की इन बड़ी योजनाओं में लाखों रुपए दिलाएंगे आपके आसपास के ये सदस्य, करें इनसे संपर्क | Monitoring Committee for Sambalal Scheme constituted | Patrika News

बगैर परेशानी सरकार की इन बड़ी योजनाओं में लाखों रुपए दिलाएंगे आपके आसपास के ये सदस्य, करें इनसे संपर्क

locationकटनीPublished: Jul 22, 2018 05:00:37 pm

Submitted by:

balmeek pandey

3 लाख 13 हजार 820 हितग्राहियों को मिलेगा संबल योजना के तहत लाभ, 497 में 190 निगरानी समिति हुईं पंजीकृत

Monitoring Committee for Sambalal Scheme constituted

Monitoring Committee for Sambalal Scheme constituted

कटनी. स्वास्थ्य, शिक्षा और बिजली सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संबल योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत जिले के 3 लाख 13 हजार 820 जरुरतमंदों को योजना से लाभान्वित किया जाना है। इस योजना का लाभ गरीबों को पहुंचाने के लिए कटनी में विशेष पहल की जा रही है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निगरानी समितियों का गठन किया जा रहा है। जिले की 407 ग्राम पंचायतों, शहर के 45 वार्डों सहित बरही, कैमोर और विजयराघवगढ़ के 15-15 वार्डों में निगरानी समिति गठित की जा रही हैं। प्रत्येक समिति में 5-5 सदस्य शामिल किए जा रहे हैं।450 सदस्यों की समिति गठित की जा रही है। जिलेभर में कुल 497 समितियों का गठन किया जाना है। इनमें से अभी 200 से अधिक समितियों का गठन हो चुका है, इसमें ने 190 समिति शासन स्तर पर पंजीकृत हो चुकी हैं। समितियों का गठन 19 जुलाई तक पूरा करने के बाद सदस्यों को जिला प्रशासन द्वारा 10 दिवसीय ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। इस ट्रेनिंग में उन्हें बारीकी से बताया जाएगा कि कैसे हितग्राही को योजना का लाभ दिलाना है। उल्लेखनीय है कि असंगठित मजदूरों के पंजीयन 3 लाख 83 हजार 606 लोगों के हुए थे। इसमें से 18 से कम व 60 वर्ष से अधिक आयु के 42 हजार 878 नाम काटे गए थे। अब 3 लाख 13 हजार 820 पंजीकृत श्रमिक हैं। जिन्हें योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
पंजीकृत श्रमिक जिनके पास एक हेक्टेयर से भूमि कम है, सरकारी कर्मचारी नहीं है और आयकर दाता नहीं है उसे योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। तत्काल अंत्येष्टि सहायता 5 हजार, सामान्य मृत्यु पर 2 लाख, दुर्घटना में मौत पर 4 लाख, स्थायी अपंगता पर 2 लाख, आंशिक अपंगता पर 1 लाख, उन्नत व्यवसाय के लिए 5 हजार, प्रसूति सहायता 16 हजार, नि:शुल्क चिकित्सा 5 लाख, मुख्यमंत्री जन कल्याण शिक्षा प्रोत्साह के तहत 6.5 लाख या उससे अधिक राशि सरकार वहन करेगी। इसके साथ ही सरल बिजली बिल के तहत 200 रुपए प्रतिमाह में बिजली व मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी के तहत बिल माफ किए जा रहे हैं।

6 करोड़ से अधिक के बिल मात्र
जिले में मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना के तहत महिलाओं को समय पर राशि का भुगतान किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर 76 हजार 676 उपभोक्ताओं के अबतक बिल माफ किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत 2 लाख 2 हजार 758 उपभोक्ताओं के बिल माफ किए जाने हैं। बिजली विभाग द्वारा संबल योजना के तहत 6 करोड़ 3 लाख 6 हजार रुपए के बिल माफ किए गए हैं।

इनका कहना है
संबल योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। हितग्राही को समय पर योजना का लाभ मिले इसके लिए निगरानी समितियां गठित की जा रही हैं। 497 में 190 समितियां पंजीकृत हो चुकी हैं, शीघ्र समिति गठित करने के बाद ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।
आनंद पांडे, जिला समन्वयक, जन अभियान परिषद।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो