गैतरा गांव में 11 से ज्यादा ग्रामीण चिकनपॉक्स की चपेट में, स्वास्थ्य विभाग की जागरुकता प्रयासों की खुली पोल

गैतरा गांव में 11 से ज्यादा ग्रामीण चिकनपॉक्स की चपेट में, स्वास्थ्य विभाग की जागरुकता प्रयासों की खुली पोल

ग्रामीणों को पता ही नहीं संक्रमण से फैलता है यह बीमारी

कटनी. जिला मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर दूर स्थित गैतरा गांव में 11 सेे ज्यादा ग्रामीण चिकनपॉक्स बीमारी की चपेट में आ गए हैं। बीते एक सप्ताह में गांव में पीडि़तों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पीडि़तों के शरीर में दाने निकल रहे हैं और तेज बुखार से बेहाल हैं। खासबात यह है कि चिकनपॉक्स संक्रमण से फैलने वाली बीमारी है, लेकिन ग्रामीण इस बात से अंजान है। गांव में लगातार बढ़ रहे पीडि़तों की संख्या के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान की भी पोल खुल रही है। 
बीमारी से पीडि़त ग्रामीण:
गैतरा गांव में चिकनपॉक्स से पीडि़त ग्रामीणों में पुन्नु पटेल (18), अशोक (14), दीपक (14), लक्ष्मी (17), बालू (8), उमेश (27), रामजी (36), कृष्णा (28), सोमनाथ (12), रिंकी (14) व हिमांशु 10 माह शामिल हैं।
्र्रपता नहीं कैसी बीमारी है:
ग्रामीणों ने बताया कि उन्हे पता ही नहीं है कि यह कैसी बीमारी है। पहले कुछ लोगों ने बताया कि चेचक या खसरा है। अब लोग कह रहे हैं कि चिकनपॉक्स है। ग्रामीणों ने बताया कि चिकनपॉक्स बीमारी के बारे में वे पहली बार सुन रहे हैं। 
पत्रिका के सवाल के बाद एक्टिव हुई टीम:
गांव में चिकनपॉक्स से लगातार बढ़ रहे पीडि़तों को लेकर पत्रिका ने जब महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा की, तब विभाग के अधिकारी एक्टिव हुए। दोपहर में जानकारी कलेक्टर को दी गई, और शाम तक जांच व इलाज के लिए गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई। सीएमएचओ डॉ. सतोष जैन
ेने बताया कि मंगलवार को पता चला कि गैतरा में लोग चिकनपॉक्स की चपेट में आ रहे हैं। यह वैक्सीन वाली डिसीज नहीं है। मौसम बदलने के साथ ही इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या में इजाफा होता है। यह बीमारी संक्रमण से फैलने वाली है, इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं। 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned