script

150 से अधिक गांवों को मिलेगी ब्लैक आउट से मुक्ति

locationकटनीPublished: Oct 07, 2018 09:34:37 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

जिले के ढीमरखेड़ा ब्लॉक के रामपुर बरेली में 30 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनेगा 132 केवी का सब स्टेशन
 

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

Capital Jaipur ahead in case of power saving in the state

कटनी. ब्लैक ऑउट व लो बोल्टेज की समस्या से जूझ रहे जिले के ढीमरखेड़ा ब्लॉक के 150 से अधिक गांवों के लोगों को जल्द ही निजात मिलेगी। रामपुर बरेली में पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी 132केवी का सब स्टेशन बनाएगी। 30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सब स्टेशन के लिए जमीन की तलाश भी पूरी हो चुकी है।

विद्युत वितरण कंपनी के इंजीनियर मोहन सिंह ने बताया कि दशरमन, सिलौड़ी व झिन्ना पिपरिया सहित कई गांव ऐसे है, जहां पर ब्लैक आउट व लो बोल्टेज बिजली की समस्या बनी रहती है। वन परिक्षेत्र से बिजली सप्लाई होने के कारण आए दिन फॉल्ट होता है। जिस वजह से ग्रामीणों व किसानों को भरपूर बिजली नहीं मिल पाती है। लगातार शिकायतें की जाती है। ग्रामीणों को समस्या से निजात दिलाने के लिए बिजली कंपनी ने तीन साल पहले ही 132केवी सब स्टेशन बनाने की कवायद शुरू कर दी थी। कंपनी के अफसरों द्वारा 2014-15 में ही प्रपोजल बनाकर भेज दिया था।
रोशन नगर व खिरहनी में बनाए जा रहे 33केवी के सब स्टेशन
शहरी क्षेत्र के रोशन नगर व ग्रामीण क्षेत्र खिरहनी में भी 33-33केवी के सब स्टेशन बनाए जा रहे है। दोनों ही जगहों पर बनाए जा रहे सब स्टेशनों का कार्य पूरा हो चुका है। विद्युत वितरण कंपनी के वीरेंद्र परते ने बताया कि ग्राम खिरहनी में भी 33केवी का सब स्टेशन बनाया जा रहा है। डेढ़ करोड़ रुपये की अधिक की लागत से बनाए जा रहे सब स्टेशन का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। खिरहनी गांव में सब स्टेशन चालू होने से 12 से अधिक गांवों को बिजली समस्या से राहत मिलेगी। वीरेंद्र परते ने बताया कि रामपुर बरेली में 132केवी का सब स्टेशन बनने के साथ ही बिजली व्यवस्था में सुधार होगा। इसके साथ ही कटनी, कैमोर, मझगवा, तिहारी व बुजबुजा सहित में नए सब स्टेशन बनाए गए है। कई जगहों पर सब स्टेशन का कार्य शुरू हो गया।
…………………………………..

ट्रेंडिंग वीडियो