जाजागढ़ गांव के समीप पहुंचा 40 से ज्यादा हाथियों का समूह

जाजागढ़ गांव के समीप पहुंचा 40 से ज्यादा हाथियों का समूह

raghavendra chaturvedi | Publish: Apr, 17 2019 10:36:35 AM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

दशहत में ग्रामीण, रात में सो भी नहीं पा रहे

कटनी. बरही रेंज के जाजागढ़ और आसपास हाथियों का मूवमेंट लगातार बना हुआ है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की सीमा से लगे कटनी जिले के जाजागढ़ गांव के आसपास 40 से ज्यादा हाथियों के मूवमेंट के बाद गांव के लोग रात में सो भी नहीं पा रहे हैं। हाथी कब गांव आ जाएं और मौत का तांडव मचा दें, यह सोचकर ग्रामीण परेशान हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों के मूवमेंट की सूचना वन विभाग को दी है। इस क्षेत्र में 15 दिन से ज्यादा समय से हाथियों का मूवमेंट है। इससे डेढ़ माह पहले भी हाथियों के दल को विचरण करते ग्रामीणों ने देखा था। बांधवगढ़ और आसपास लगातार तीन महीने से ज्यादा समय से 40 से ज्यादा जंगली हाथियों का मूवमेंट बना हुआ है।
जानकारों का कहना है कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में हाथियों को पीने के लिए पानी और आहार की ज्यादा जरुरत पड़ती है। सामान्य वनक्षेत्र में जंगलों का घनत्व कम होने के कारण हाथी अब टाइगर रिजर्व के जंगल से बाहर नहीं निकल रहे हैं।
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एके जोशी बताते हैं कि खितौली बफर क्षेत्र के आसपास हाथियों के मूवमेंट की जानकारी है। ग्रामीणों को नुकसान नहीं हो इसके लिए टाइगर रिजर्व में पनपथा रेंज और कटनी वनमंडल के बरही रेंज के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ग्रामीणों को सतर्क रहने कहा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned