scriptकटनी के 50 से अधिक मजदूर सोलारपुर में बंधक | More than 50 Katni workers hostage in Solarpur | Patrika News

कटनी के 50 से अधिक मजदूर सोलारपुर में बंधक

locationकटनीPublished: Jan 05, 2021 05:34:19 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-परिजनों से फोन पर बात करने पर होती है पिटाई

कटनी के 50 से अधिक मजदूरों को सोलारपुर में बनाया बंधक (प्रतीकात्मक फोटो)

कटनी के 50 से अधिक मजदूरों को सोलारपुर में बनाया बंधक (प्रतीकात्मक फोटो)

कटनी. काम की तलाश में कटनी से सोलारपुर (महाराष्ट्र) गए 50 से अधिक मजदूरों को बंधक बनाने की सूचना से जिले में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि इन मजदूरों को अपने गांव-घर फोन करने की भी मनाही है। फोन करने पर इनकी पिटाई की जाती है। मामला सुर्खियों में आने के बाद एसपी कटनी ललित शाक्यवार ने कहा है कि पूरी जानकारी जुटाकर मजदूरों की सुरक्षा के लिए तुरंत सोलारपुर टीम भेजकर मजदूरों को सकुशल उनके घर लौटाया जाएगा।
बताया जा रहा है कि कटनी जिले के स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के गांव धनवानी, करियापाथर और सलैया के मजदूर स्थानीय दलालों के चंगुल में फंसकर सोलापुर पहुंच गए। धनवानी निवासी नौनेलाल कोल (45) के अनुसार दीपावली के पहले बहोरीबंद तहसील के कूड़न और भरदा के तीन-चार लोग गांव में आए थे। उन्होंने अच्छी मजदूरी पर काम दिलाने का वादा कर सोलापुर जाने के लिए कहा। इस पर नौनेलाल ने पत्नी ममता (35), पुत्र रूपलाल (22), पुत्री वंदना (17) को काम पर भेज दिया। इनके साथ छोटे भाई की बच्ची रज्जी (17), मनसा (20), बेटा दिप्पू (25), बहू रोशनी (22) और दिप्पू की सास मीरा (40) भी गन्ना कटाई करने गए थे।
कोल के अनुसार पहले तो दलाल ने काम के अच्छे पैसे दिए। लेकिन एक सप्ताह बाद 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी देने लगा। इससे मजदूरों के खाने के लाले पड़ गए। मजदूरी कम करने पर मजदूरों ने गांव लौटने की बात कही तो दलाल ने उन्हें बंधक बना लिया और मारपीट करने लगा। दिनभर मजदूरी भी करा रहा है। यह सब जानकारी नौनेलाल को उनकी बच्चियों और पत्नी ने फोन पर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो