#coronavirus: 2 लाख 14 हजार 869 परिवारों को माह जून का नि:शुल्क मिलेगा राशन, इन परिवारों को भी मिलेगी राहत, अप्रैल माह में शुरू होगा वितरण

कोरोना वायरस के संक्रमण से जिले में भी आम जनवीवन तहन-नहश हो गया गया है। लॉकडाउन के चलते गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार के सामने भरण-पोषण की समस्या निर्मित हो गई है। ऐसे में अब सरकार एक माह का नि:शुल्क राशन वितरण करने जा रही है।

By: balmeek pandey

Published: 29 Mar 2020, 08:01 AM IST

कटनी. कोरोना वायरस के संक्रमण से जिले में भी आम जनवीवन तहन-नहश हो गया गया है। लॉकडाउन के चलते गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार के सामने भरण-पोषण की समस्या निर्मित हो गई है। ऐसे में अब सरकार एक माह का नि:शुल्क राशन वितरण करने जा रही है। वहीं जरुरतमंदों को भी सस्ते दर पर राशन मुहैया कराएगी ताकि उनकी कुछ तकलीफ कम हो सके। 31 मार्च तक तीन माह के राशन वितरण की प्रक्रिया खाद्य विभाग द्वारा पूरी की जा रही है। बता दें कि जिले में गेहूं भंडारण के लिए गोदामों में जगह बनाने राशन का वितरण किया जा रहा है। इसमें मार्च, अप्रैल और मई का राशन शासन द्वारा निर्धारित उचित मूल्य में किया जा रहा है। जून माह का एलाटमेंट आ गया है। उसका भी वितरण शुरू होगा। नि:शुल्क वितरण में 2 लाख 14 हजार 869 परिवार लाभान्वित होंगे। एक माह के लिए लगभग 5 हजार मिट्रिक टन गेहूं और चावल हितग्राहियों को दिया जाएगा। नि:शुल्क राशन का वितरण अप्रैल माह में राशन दुकानों के माध्यम से होगा।

 

मुख्य मार्ग के उड़े परखच्चे, पेंचवर्क कराना भी मुनासिब नहीं समझ रही नगर निगम

 

प्रति परिवार पांच किलो अनाज
संकट की इस घड़ी में सामान्य परिवारों के लोगों को राशन मुहैया कराने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं। जिन परिवारों की पर्ची जारी नहीं हो रही, बेसहारा, बेघर हैं, मजदूरी के चलते गांवों मं फंसे हैं, जिन ग्रामीणों के पास आय के श्रोत नहीं हैं ऐसे परिवार को 5 किलो प्रति परिवार खाद्यान वितरण किया जाना है। इसके लिए निर्देश जारी हो चुके हैं। हालांकि अभी शासन-प्रशासन स्तर पर खाद्यान आवंटन नहीं हो पाया है। एक-दो दिन में आवंटन प्राप्त होते ही राशन वितरण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। ऐसे परिवारों को चिन्हित करने के लिए ग्राम पंचायत के सचिव और रोजगार सहायक इनकी गणना कर कर रिपोर्ट खाद्य विभाग को सौंपेगे।

 

#covid19: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जलनेति और उज्जाई प्राणायाम लाभकारी, इस योगा एक्सपर्ट ने दी सलाह

 

इनका कहना है
माह जून का खाद्यान हितग्राहियों को नि:शुल्क बांटा जाना है। आवंटन प्राप्त हो गया है। 1 अप्रैल से प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा जरुरतमंदों को राशन देने के भी निर्देश मिले हैं। ग्राम पंचायत की रिपोर्ट अनुसार खाद्यान का वितरण होगा।
पीके श्रीवास्तव, जिला खाद्य अधिकारी।

गांवों में जिनके पास बीपीएल, एपीएल सहित अन्य कार्ड नहीं हैं और जो जरुरतमंद हैं उन्हें राशन मुहैया कराया जाना है। सचिव और रोजगार सहायकों को ऐसे परिवारों का चिन्हांकन करने कहा गया है। शीघ्र ही राशन मुहैया कराने पहल की जाएगी।
जगदीशचंद्र गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned