scriptmp election 2018 मतदाता संख्या में अचानक इजाफे से मचा हड़कंप, बैकफुट पर प्रशासन | mp election 2018 increase voters' numbers, backfoot in administration | Patrika News

mp election 2018 मतदाता संख्या में अचानक इजाफे से मचा हड़कंप, बैकफुट पर प्रशासन

locationकटनीPublished: Oct 31, 2018 12:45:09 pm

फाइनल मतदाता सूची तैयार करने के दौरान बीएलओ से लेकर अन्य अधिकारियों ने बरती लापरवाही, 32 दिन में बढ़े 10334 मतदाता

mp election

#mpelection आचार संहिता लगने के 22 दिन बाद भी मंत्री के बंगले में डटा कर्मचारी

कटनी. पूरी तैयारी के साथ एक माह पहले 27 सितंबर को जिला प्रशासन द्वारा अपडेट की गई सूची के आधार पर चुनाव आयोग ने जिले की मतदाता सूची जारी की। इसमें कुल मतदाता संख्या 8 लाख 89 हजार 963 बताया गया।
बतादें कि यह सूची लगभग फाइनल थी और कुछेक मतदाता जिनका नाम सूची से छूट गया रहा होगा उन्ही का नाम जुड़ सकता था। लेकिन कटनी जिले में हुआ इसका उल्टा। फाइनल सूची जारी होने के 32 दिन बाद 29 अक्टूबर को जारी सूची में जिले में मतदाताओं की संख्या अपेक्षा से अधिक इजाफा हुआ। यहां 10 हजार 334 मतदाता बढ़कर संख्या 9 लाख 297 पहुंच गई।
मतदाताओं की संख्या में अचानक आए इजाफे के बाद पूर्व में यानि 27 सितंबर को जारी फाइनल सूची और उसके लिए काम करने वाले बीएलओ व दूसरे अधिकारियों की कार्यों पर सवाल उठ रहे हैं। बताया जा रहा मतदाता संख्या में बड़े पैमाने पर आए इजाफे से प्रशासन बैकफुट पर है। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि शादी के बाद नई बहुओं का नाम नहीं जुड़ा था, इस कारण इजाफा हुआ। कलेक्टर ने कुछ बीएलओ पर कार्रवाई की। इसके बाद सूची को लेकर बीएलओ सजग हुए। और संख्या में इजाफा हुआ। मतदाता सूची में नाम जुडऩे को लेकर ये अंतिम मौका था इस कारण लोग स्वयं आकर नाम जुड़वाए।
हालांकि इन सभी तर्क को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि ऐसी स्थितियां तो 27 सितंबर को जारी सूची से पहले भी रही। बतादेें कि 32 दिनों के दौरान सर्वाधिक मतदाता मुड़वारा विधानसभा में बढ़े। तो मतदाता संख्या वृद्धि के मामले में दूसरे नंबर पर विजयराघवगढ़ विधानसभा रहा।
सितंबर माह में 27 तारीख को जारी सूची के बाद 29 अक्टूबर को जारी सूची में पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। इसमें मुड़वारा विधानसभा में 2870, विजयराघवगढ़ में 1192, बहोरीबंद में 940 व बड़वारा में 717 मतदाताओं की संख्या बढ़ गई। चारो ही विधानसभा में पुरुष मतदाताओं की संख्या में इजाफे नजर डाले तो क्रमश: 2328, 891, 744 व 652 मतदाताओं की संख्या बढ़ी है।
वृद्धि को लेकर कलेक्टर केवीएस चौधरी कहते हैं कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को लेकर मैने स्वयं 2 सौ मतदान केंद्रों में सीधा वेरीफीकेशन किया। कई मतदाताओं का नाम फोटो व दूसरे कारणों से अपडेट नहीं हुआ था। इन 32 दिनों के दौरान वह सूची अपडेट हुई और इस कारण संख्या में इजाफा हुआ। 9 लाख 297 को लगभग अब फाइनल मतदाता मान सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो