scriptmp election जानिए हकीकत उन कच्ची बस्तियों की जो पार्टियों के होते हैं पक्के वोट, वीडियो | mp election katni kachchi basti pakke vote | Patrika News

mp election जानिए हकीकत उन कच्ची बस्तियों की जो पार्टियों के होते हैं पक्के वोट, वीडियो

locationकटनीPublished: Nov 03, 2018 11:19:25 am

विधायक निवास के समीप बसे खिरहनी कच्ची बस्ती में आठ माह भी शौचालय अधूरा, पटरी किनारे जाओ तो रेलवे को भरो जुर्माना, यह महापौर का भी वार्ड है। नागरिक बोले नेता आए काम होने का वादा किया, हुआ कुछ नहीं

mp election news 2018 katni

mp election katni kachchi basti pakke vote

कटनी. रामदास, सुग्रीव, तेजीलाल व छेदीलाल के साथ बैठे कच्ची बस्ती के युवाओं से जब उनके आसपास समस्या की बात पूछी तो एक स्वर में बोले नेताजी जब भी यहां आए उनको समस्या बताया। समस्या सुने और जल्द काम करवाने की बात भी कही। वादा किया और चले गए। दोबारा आये तब भी समस्या बताई उन्होंने गंभीरता से सुनी और जल्द काम शुरू करवाने की बात कहकर चले गए। अब बात काम होने की सालों से समस्या जस की तस ही है।
छेदीलाल कहते हैं शहर के सभी वार्ड में सामुदायिक भवन है। अकेले इस बस्ती को छोड़कर। पीने की पानी की समस्या है, हैंडपंप हैं तो ज्यादातर खराब हैं। सावित्री बाई कहतीं हैं, सुविधाघर निर्माण के लिए कई बार दस्तखत करवाकर ले गए। निर्माण नहीं हुआ। जिनके पास पैसे हैं वे तो स्वयं का बनवा लेते हैं। गरीब कहां जाएं। पटरी किनारे जाओ तो रेलवे को जुर्माना भरो।
चुनाव का माहौल है तो जाहिर है वोट उनका भी महत्वपूर्ण है जो कच्ची बस्ती में रहते हैं। खासबात यह है कि ऐसी बस्ती के लोगों को पार्टियां पक्का वोट मानतीं हैं। हमने हाल जाना उस बस्ती का जो शहर से विधायक संदीप जायसवाल के निवास के सामने है, और महापौर शशांक श्रीवास्तव का वार्ड है।
खिरहनी फाटक किनारे डेढ़ हजार से ज्यादा आबादी वाले इस बस्ती में डेढ़ साल से लोग 12 सीट क्षमता की सुविधाघर बनने का इंतजार कर रहे हैं। सुविधाघर निर्माण में लगातार विलंब के बाद गुस्से में इस कच्ची बस्ती के रहवासी जब जनवरी माह में सड़क पर उतरकर विरोध जताया तो जिम्मेंदारों ने दावा कि फरवरी में शौचालय बन जाएगा। जानकर ताज्जुब होगा फरवरी में पूरा बनने वाली सुविधाघर का निर्माण अब तक अूधरा है। कई घरों में शौचालय नहीं है, लोग समीप से गुजरने वाली रेलवे लाइन किनारे जाते हैं तो वहां भी स्वच्छ भारत का अभियान का डंडा चल रहा है। बस्ती वालों की पीड़ा ऐसी कि किसी से बयां भी नहीं कर सकते। मजबूरी में पटरी किनारे जाते हैं और कई बार जुर्माना भी भरते हंै।
बात यहां होने वाले निर्माण की करें तो 12 सीट क्षमता वाले सुविधाघर का निर्माण करने भूमिपूजन दो साल पहले हुआ। निर्माण शुरू भी हुआ, काम अब तक अधूरा है, लोगों को लाभ नहीं। यही हाल चौगड्डा से ओवरब्रिज तक सड़क निर्माण का है। निर्माण के लिए भूमिपूजन डेढ़ साल पहले किया गया। बड़े नेता पहुंचे बोले जल्द काम शुरू होगा। अब तक शुरू नहीं हुआ। रेलवे पटरी किनार तिराहे से ओवरब्रिज तक सड़क निर्माण के लिए भूमिपूजन एक साल पहले हुआ। यहां भी बात जल्द सड़क बनाने की हुई। काम अब शुरू नहीं हुआ।
महापौर शशांक श्रीवास्तव कहते हैं कि वीर सावरकर वार्ड के खिरहनी फाटक कच्ची बस्ती में 12 सीट क्षमता का सुविधाघर तो फरवरी में बन जाना था। पता करवाते हैं कहां लेट हुआ। सड़क का भूमिपूजन हुआ है तो निश्चित ही ठेका हो गया होगा। हम दिखवाते हैं सड़क का काम क्यों शुरू नहीं हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो