scriptElection news: भाजपा के बागी निगम अध्यक्ष सहित 14 उम्मीदवारों का नामांकन खारिज, यह रही वजह | Mp election news 61 nominations form nominee form valid | Patrika News

Election news: भाजपा के बागी निगम अध्यक्ष सहित 14 उम्मीदवारों का नामांकन खारिज, यह रही वजह

locationकटनीPublished: Nov 13, 2018 12:17:04 pm

Submitted by:

balmeek pandey

चार विधानसभा क्षेत्रों से 61 प्रत्याशी अब भी मैदान में, विधायकी पाने 75 अभ्यर्थियों ने दाखिल किया था नामांकन

They take so much votes that the equation of BJP-Congress candidate's

bjp congress bsp

कटनी. सोमवार को कलेक्ट्रेट में स्थापित चारों विधानसभा सीटों से भरे गए नामांकनों की जांच हुई। इसमें भाजपा के बागी प्रत्याशी नगर निगम अध्यक्ष संतोष शुक्ला सहित 14 अन्य उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो गए हैं। संतोष शुक्ला के नामांकन में एक प्रस्तावक का मतदाता सूची में नाम नहीं था। आपत्ति में आई शिकायत के बाद मामले की जांच हुई, जिसमें सही पाई गई। जिसके चलते निगम अध्यक्ष का फार्म खारिज हो गया। इसी तरह से कांग्रेस से नामांकन दाखिल करने वाले रूपचंद चेलानी, अरुण कनौजिया व रमाकांत पाठक के पास बी फार्म न होने के कारण रद्द कर दिया गया। इसके बाद भी 61 प्रत्याशी अब भी विधायकी पाने के लिए मैदान में डटे हुए हैं। अब 14 नवंबर को प्रत्याशियों के नाम वापसी की कार्रवाई के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि कलेक्ट्रेट में सोमवार को एक बार फिर गहमा-गहमी वाला माहौल रहा। नामांकन भरने वाले कई अभ्यर्थियों का बीपी लो और हाइ होता देखा गया। उन्हें लग रहा था कि कहीं कोई गलती व आपत्ति की वजह से उनका नामांकन खारिज न हो जाए। 2 नवंबर से चली नामांकन प्रक्रिया के बाद 75 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नाम-निर्देशन पत्रों की समीक्षा के दौरान 75 अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल नामांकनों में से 61 प्रत्याशियों के नामांकन विधिमान्य होने से स्वीकृत किए गए। नाम-निर्देशन पत्रों की समीक्षा का कार्य विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसरों द्वारा अभ्यर्थियों एवं उनके प्रस्तावकों की उपस्थिति में प्रारंभ किया गया। संबंधित विधानसभा क्षेत्र बड़वारा के प्रेक्षक देवासिंह नेगी, विजयराघवगढ़ के प्रेक्षक के हर्षवर्धन, मुड़वारा के प्रेक्षक डॉ. साकेत कुमार और बहोरीबंद के प्रेक्षक एमजी अरदाद ने रिटर्निंग ऑफीसर कक्ष में उपस्थित रहकर नामांकन पत्रों की समीक्षा कार्य का जायजा लिया। देर शाम तक चली जांच में मुड़वारा से 18, विजयराघवगढ़ से 17, बहोरीबंद से 15 और बड़वारा में 11 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए।

चारों सीटों से इनके नामांकन हुये रद्द
– कटनी-मुड़वारा विधानसभा से संतोष शुक्ला, अरुण कनौजिया, रमाकांत पाठक, रूपचंद चेलानी, मोहम्मद सरफराज, राकेश कुमार शुक्ला, हारून रसीद, विनय कुमार, श्यामलाल भूमिया, सुरेश पटेल और मंजूषा गौतम।
-बड़वारा विधानसभा किन्नर प्रत्याशी दुर्गाबाई ने नामांकन दाखिल किया था, जाति प्रमाण पत्र जमा करने के कारण फार्म रिजेक्ट हो गया है। दूसरे उम्मीदवार प्रेमचंद मांझी ने दो नामांकन दाखिल किए थे। पहला नामांकन कांग्रेस पार्टी से और दूसरा नामांकन निर्दलीय से रहा। कांग्रेस पार्टी वाले नामांकन में बी फार्म होने के कारण आरओ ने जांच के उपरांत रद्द कर दिया। प्रत्याशी निर्दलीय नामांकन से चुनाव लड़ सकेंगे।
– बहोरीबंद विधानसभा से राजबहादुर सिंह रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया एवं सीताराम सिंह गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का नामांकन रद्द हुआ है। इन दोनों के फार्म में कमी होने पर रिटर्निंग ऑफिसर ने शिक्षकों की उपस्थिति में नामांकन को रद्द किया है।

मोती कश्यप के नामांकन पर जताई आपत्ति
नामांकन में समीक्षा के दौरान रघुनाथ प्रसाद शुक्ल निवासी पौड़ी कला तहसील ढीमरखेड़ा विधानसभा बड़वारा ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं आरओ को दस्तावेजों सहित लिखित शिकायत सौंपकर बड़वारा विधानसभा से उम्मीदवार मोती कश्यप के नाम पर आपत्ति जाहिर की। उन्होंने शिकायत पत्र देकर कहा कि हर विभाग में ऑनलाइन द्वारा बनने वाले जाति प्रमाण पत्र लगते हैं। 2010 से डिजिटलाइजेशन हो गया है। 2018 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा मोती कश्यप को मैदान में उतारा गया है यह विधानसभा रिजर्व है। इनके द्वारा सन 1990 से फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर दूसरों का हक छीना जा रहा है। इनके द्वारा फर्जी सर्टिफिकेट लगाया गया है। जबकि बेटी दीप्ति बाला को अन्य पिछड़ा वर्ग से स्कालरशिप प्राप्त की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो