scriptनगर निगम आयुक्त कहते रहे सड़क पर पानी छिड़काव करवाओ, अधिकारियों ने एक न सुनी | Municipal corporation commissioner kept spraying water on the road | Patrika News

नगर निगम आयुक्त कहते रहे सड़क पर पानी छिड़काव करवाओ, अधिकारियों ने एक न सुनी

locationकटनीPublished: Nov 15, 2019 11:02:52 am

हवा में प्रदूषण से नागरिक परेशान, दिन के समय शहर से कलेक्ट्रेट पहुंचना हुआ मुश्किल.
नागरिकों ने कहा आयुक्त के निर्देश को घोलकर पी गए इंंजीनियर.

Driver upset by dust on model road Monday afternoon.

मॉडल सड़क पर सोमवार दोपहर धूल से परेशान वाहन चालक.

कटनी. शहर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण विभाग के निर्देश को नगर निगम के अधिकारी सात दिन बाद भी अमल में नहीं ला सके। नगर निगम आयुक्त ने शहर में धूल उडऩे वाले स्थान चिन्हित कर वहां पानी छिड़काव के निर्देश सात दिन पहले नगर निगम के इंजीनियर को दिए थे। निगम के इंजीनियर आयुक्त के निर्देश को घोलकर पी गए। कर्मचारियों की बेपरवाही का खामियाजा नागरिकों के साथ ही शहर की सड़कों पर चल रहे वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है। शहर की हवा में हानिकारक पीएम 2.5 और पीएम 10 के कणों से परेशान लोग धीरे-धीरे बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।
शहर की सड़कों पर धूल उडऩे वाले स्थान चिन्हित कर वहां पर पानी छिड़काव को लेकर नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है। नगर निगम के अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला ने बताया कि सब इंजीनियर अश्वनी पांडेय को सड़कों पर पानी छिड़काव के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा था कि जल्द ही पानी छिड़काव करवाएंगे।
वायु प्रदूषण को लेकर अफसरों की बेपरवाही के बीच 11 नवंबर को पूरे दिन हवा में हानिकारक कण रेड जोन में रहा। पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: सुबह 8 बजे 245 और 209, दोपहर दो बजे 236 और 217 व शाम पांच बजे 235 और 217 रहा। प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अनुसार हवा में इन दोनों कणों का स्तर 200 से उपर मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।
इस संबंध में क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी एचके तिवारी बताते हैं कि कटनी की हवा में हानिकारक पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर मानव स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक स्तर पर है। इसके लिए हमने नगर निगम अधिकारियों को पानी छिड़काव करने और अन्य एहतिहात बरतने के निर्देश सात दिन पहले दिए हैं।
एचके तिवारी क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण विभाग।
वहीं नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह का कहना है कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग के पत्र पर हमने अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला को जरुरी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पता करवाते हैं कि उनने क्या कार्रवाई की है।

ट्रेंडिंग वीडियो