script

चौपाटी में बनेंगी 55 दुकानें, होगा सौंदर्यीकरण, हाईमास्ट लाइट, पेवर ब्लॉक का होगा काम, नगर निगम ने बनाया प्रस्ताव

locationकटनीPublished: Mar 27, 2020 07:16:36 pm

Submitted by:

balmeek pandey

शहर की एकमात्र चौपाटी में लोगों को कई साल से अव्यवस्थाओं से जूझना पड़ रहा था, अब सबकुछ बेहतर रहा तो शीघ्र चौपाटी के दिन फिरेंगे। नगर निगम ने चौपाटी विस्तार की खास योजना बना बनाई है। चौपाटी विस्तार के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। शीघ्र ही चौपाटी में सौंदर्यीकरण का काम होगा।

Municipal corporation will conduct development work in Chowpatty

Municipal corporation will conduct development work in Chowpatty

कटनी. शहर की एकमात्र चौपाटी में लोगों को कई साल से अव्यवस्थाओं से जूझना पड़ रहा था, अब सबकुछ बेहतर रहा तो शीघ्र चौपाटी के दिन फिरेंगे। नगर निगम ने चौपाटी विस्तार की खास योजना बना बनाई है। चौपाटी विस्तार के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। शीघ्र ही चौपाटी में सौंदर्यीकरण का काम होगा। यहां पर कारोबारियों के लिए 55 व्यवस्थित दुकानें बनाई जाएंगी। बता दें कि यहां व्यवसाय करने वाले व्यवसासियों को पेयजल समस्या, बारिश के पानी के चौपाटी में जमा होने, गंदगी का सामना करना पड़ रहा है। चौपाटी के प्रवेश द्वार से लेकर परिसर में अव्यवस्थाओं का आलम है। एक साल पहले चौपाटी को ‘क्लीन स्ट्रीट फूड हब’ बनाया जाना था, लेकिन अभी तक इस दिशा में नगर निगम ने काम नहीं किया। कई बार चौपाटी को व्यवस्थित करने योजना तो बन रही है, लेकिन अभी तक व्यवस्थाएं बेहतर नहीं हुई हैं और ना ही यहां पर स्वच्छ माहौल है। यहां व्यवासियों का ग्राहकी भी इस कारण प्रभावित होती है। बारिश होने पर यहां चाट ठेला व अन्य खान पान के स्टॉल में लोगों के रुकने तक की व्यवस्था नहीं होती। ठीक से सफाई न होने के कारण यहां पर दुर्गंध का भी माहौल रहता है। अब शीघ्र ही समस्या से निजात मिलेगी। हाईमास्ट लाइट, पेवर ब्लॉक, ग्रिल लगाने सहित अन्य काम होंगे।

 

ढाई एकड़ में पांच लाख खर्च कर किसान ने लगाए ग्राफ्टेड बैगन, ढाई साल तक होगा 14 लाख मुनाफा, गजब का है तरीका

 

प्रकाश और पेयजल की भी नहीं सुविधा
चौपाटी में पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है। इस कारण कभी उन्हें पानी मुड़वारा स्टेशन के पास से भर कर लाना पड़ता है तो कभी मिशन चौक से। यहां हैंडपंप से पानी भरकर काम चल रहे हैं। वही डिब्बा का पानी खरीदने के लिए 10 रूपये का ढुलाई देनी पड़ती है। चौपाटी में पेयजल की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। व्यापारियों से बाजार शुल्क वसूल किया जाता है अब उसी से पर्याप्त व्यवस्थाएं होंगी।

 

#Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन में स्ट्रॉन्ग करें इम्यूनिटी सिस्टम, डायटीशियन के अनुसार ऐसा रखें संतुलित आहार

 

पार्किंग की होगी व्यवस्था
चौपाटी में सबसे ज्यादा समस्या पार्किंग की रहती है, यहां पर पहुंचने वाले लोग अभी मनमाने तरीके से अपने वाहन पार्क कर देते हैं, जिससे अन्य लोगों को स्टॉलों में पहुंचने व बाहर जाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है, चौपाटी में पार्किंग व्यवस्था बनाई जाएगी, ताकि लोग आसानी से वाहन पार्क कर सकें।

 

मदद के लिए बढ़े हाथ, जरुरतमंदों को बांटा भोजन, कोरोना वॉलंटरी हेल्प ग्रुप, नगर निगम व होटल संचालक ने की पहल

 

नालियों का होगा निर्माण
चौपाटी में नालियों का भी निर्माण होगा। नाली को पूरी तरह से कवर्ड रखा जाएगा, ताकि उनमें किसी प्रकारण की सामग्री न जाए। नाली को बड़े नाले से जोड़ा जाएगा, ताकि चौपाटी के निस्तार का पानी सीवर लाइन तक चला जाए। इससे वहां पर दुर्गंध आदि से लोगों को निजात मिलेगी।

इनका कहना है
चौपाटी को सुंदर और व्यवस्थित बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म होते ही इस पर काम शुरू होगा। दुकान निर्माण सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी।
शैलेंद्र शुक्ला, अधीक्षण यंत्री, नगर निगम।

ट्रेंडिंग वीडियो