scriptदूसरों के सामने नहीं फैलाएंगे हाथ, रैन बसेरा बनेगा ठिकाना | Municipal Corporation will provide facilities to children | Patrika News

दूसरों के सामने नहीं फैलाएंगे हाथ, रैन बसेरा बनेगा ठिकाना

locationकटनीPublished: Dec 05, 2017 10:10:25 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों की निगम कराएगा व्यवस्था, भोजन के साथ स्कूल में कराया जाएगा दाखिला

children

children

कटनी. शहर में भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चे किसी के सामने हाथ न फैलाएं और समाज की मुख्यधारा से जुड़ें इसके लिए निगम नई पहल करने जा रहा है। ऐसे बच्चों को ठिकाना देने बस स्टैंड के रैनबसेरा में एक हॉल सुरक्षित करने और उसमें उनके लिए सुविधाएं देेते हुए स्कूल में दाखिला कराने का कार्य किया जाएगा। रैन बसेरा में ही उनके खाने और अन्य व्यवस्थाएं जनसहयोग से कराई जाएंगी। इसके लिए अधिकारी व जनप्रतिनिधि मिलकर काम करने की योजना तैयार कर रहे हैं। जिसे जल्द ही मूर्तरूप दिया जाएगा।
दीनदयाल रसोई का लेंगे सहारा
शहर में पांच ओर ट्रेनों का आवागमन होता है और घरों से भटके या माता-पिता के न रहने पर कई बच्चे स्टेशन व शहर में भिक्षावृत्ति आदि करते नजर आते हैं। ऐसे बच्चों को रैन बसेरा में आसरा देने समाजसेवियों के सहयोग लिया जाएगा। रैन बसेरा में ही दीनदयाल रसोई संचालित है और उसमें खाना के लिए दी जाने वाली आधी राशि जनसहयोग से एकत्र करने की योजना बनाई गई है। भोजन के साथ ही आमजनों, व्यापारियों, समाजसेवियों के माध्यम से ही बच्चों को अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
नदीपार स्कूल में दिलाएंगे दाखिला
रैन बसेरा के पास ही शासकीय नदीपार मिडिल व प्राइमरी स्कूल संचालित है। बच्चे भिक्षावृत्ति से दूर हों और उसके साथ ही समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें, इसके लिए शासकीय स्कूल में उनका दाखिला भी नगर निगम द्वारा कराना योजना में शामिल किया गया है। निगम अधिकारी इसका खाका तैयार कर रहे हैं और जल्द ही नवाचार को शुरू किया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम आयुक्त संजय जैन का कहना है कि ऐसे बच्चे जो समाज की मुख्यधारा से दूर हैं, उनके लिए योजना तैयार की जा रही है। रैनबसेरा में अलग से हॉल सुरक्षित कर भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों को रखा जाएगा और जनसहयोग से सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका स्कूल में दाखिला कराया जाएगा। योजना को शुरू करने तैयारी की जा रही है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो