scriptकटनी के छोटे से गांव की छोरी ने कर दिखाया कमाल, बढ़ाया जिले का मान, इस बड़े ध्येय के साथ संघर्ष को मिल रही सफलता | Muskan viswas katni MP selected in women's cricket team | Patrika News

कटनी के छोटे से गांव की छोरी ने कर दिखाया कमाल, बढ़ाया जिले का मान, इस बड़े ध्येय के साथ संघर्ष को मिल रही सफलता

locationकटनीPublished: Jan 17, 2020 11:54:03 am

Submitted by:

balmeek pandey

संघर्ष और जज्बे के साथ खेल में हाथ आजमा रही गांव की बेटी ने जिले का नाम रोशन किया है। कटनी जिले के ग्राम रैपुरा निवासी मुस्कान विश्वास पिता पलाश (15) जिले की पहली महिला क्रिकेटर होने का गौरव प्राप्त किया है। मुस्कान का रेस्ट ऑफ एमपी के बाद अब सीधे मप्र महिला क्रकेट टीम में जगह बना ली है।

Muskan viswas katni MP selected in women's cricket team

Muskan viswas katni MP selected in women’s cricket team

कटनी। संघर्ष और जज्बे के साथ खेल में हाथ आजमा रही गांव की बेटी ने जिले का नाम रोशन किया है। कटनी जिले के ग्राम रैपुरा निवासी मुस्कान विश्वास पिता पलाश (15) जिले की पहली महिला क्रिकेटर होने का गौरव प्राप्त किया है। मुस्कान का रेस्ट ऑफ एमपी के बाद अब सीधे मप्र महिला क्रकेट टीम में जगह बना ली है। मुस्कान का सिलेक्शन 17 जनवरी को मध्यप्रदेश महिला क्रिकेट एसोशिएशन की बैठक में सिलेक्शन किया गया है। मुस्कान की इस सफलता से सिर्फ कटनी ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश का मान बढ़ाया है। स्कूल गेम ऑफ फेडरेशन का आयोजन हुआ था। जिसमें मप्र की टीम से मुस्कान ने प्रतिनिधित्व किया था। मैच में उम्दा प्रदर्शन सहित अन्य मैचों में शानदार क्रिकेट खेलने पर चयनकर्ताओं ने मुस्कान का चयन किया। खास बात है कि मुस्कान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तर्ज पर रन मशीन बनी हुई है और इंडिया से रिप्रेजेंट करने के सपने को लेकर आगे बढ़ रही है। हर मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होता है। उसी आधार पर यह मुकाम हासिल किया है।

 

रेल हादसा: पटरी से उतरा इंजन, मचा हड़कंप, तीन माह में एक ही स्टेशन पर हो गए दो हादसे

 

गजब का है जज्बा
न तो घूमने का शौक ना ही अन्य बच्चों की तरह टीवी और मोबाइल पर गेम खेलने का। न तो फैशन का मोह है ना ही बेवजह यहां-वहां घूमने का और ना ही पिकनिक आदि का लुत्फ उठाने का। जज्बा है तो सिर्फ हाथों में इंडियन क्रिकेट टीम का बैट देखने का और ख्वाहिश है अपने देश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर अपने आप को रिप्रजेंट करने की। यह जुनून है शहर से 17 किलोमीटर दूर ग्राम रैपुरा निवासी 15 वर्षीय मुस्कान विश्वास का। बारडोली की यह बेटी प्रतिदिन स्कूल से सीधे 17 किलोमीटर का सफर तय कर सीधे फारेस्ट प्लेग्राउंड पहुंचती थी और भारत की महिला ए टीम में जगह बनाने के लिए पसीना बहा रही है। मुस्कान का कहना है कि वह एक इंटरनेशल क्रिकेटर बने और पापा के सपनों को साकार करे। बचपन से पापा को कोच मानकर क्रिकेट की बारीकियों को समझ रही है और अब शहर आकर क्रिकेट एक्सपट्र्स से भी टिप्स ले रही है। क्रिकेट एक्सपर्ट सुबीर चतुर्वेदी गाइड कर रहे हैं।

 

रेल हादसा: पटरी से उतरा इंजन, मचा हड़कंप, तीन माह में एक ही स्टेशन पर हो गए दो हादसे

 

घर की बजाय सीधे मैदान
मुस्कान तेवरी स्थित स्कूल में कक्षा 9वीं की छात्रा है। स्कूल समाप्त होते ही सीधे बस में सवार होकर मिशन चौक पहुंचती थीं और फिर यहां से उसके कदम फारेस्टर मैदान की ओर खिचे चले आते थे। शाम 5 बजे से 7 बजे तक दो घंटे बच्चों के साथ पै्रक्टिस की। कई दिनों तक मुस्कान का यह सिलसिला बस इसी जज्बे के साथ जारी रहा कि उसे एक दिए टीम इंडिया के लिए खेलना है। और धीरे धीरे आगे बढ़ रही हैं। मुस्कान एक्सीलेंस जूनियर टीम का एज-ए कैप्टन प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। खास बात यह है कि मुस्कान क्रिकेट में ऑल राउंडर प्रदर्शन पर फोकस कर रहीं हैं। टीम में कैप्टन के साथ फास्ट बॉलर के नाम से भी पहचान है।

 

127 किसानों ने किया था कर्जमाफी का आवेदन, जीआरएस ने 13 को ही किया फीड, वीडियो में देखें कैसे किसानों ने बताई समस्या

 

बपचन से जारी प्रैक्टिस
मुस्कान को बचपन से ही क्रिकेट का शौक है, लेकिन जबसे इन्होंने होश संभाला है अब उसे अपना ड्रीम मान लिया है। इसमें महारथ हासिल करने के लिए पापा पलाश विश्वास को एज-ए कोच चुना है। पापा के साथ मुस्कान प्रतिदिन सुबह दो घंटे बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग के साथ खेल की अन्य बारीकियों को सीखती हैं। वहीं फारेस्टर प्लेग्राउंड में क्रिकेट खिलाड़ी व डिस्ट्रिक क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव सुबीर चतुर्वेदी से खेल के टिप्स ले रही है। मुस्कान के पापा का सिर्फ यही सपना है कि बेटी इंटरनेशनल टीम में सिलेक्टर होकर देश का नाम रोशन करे। ट्रॉफी और मेडल से देश का मान बढ़ाए। मुस्कान संभाग स्तरीय कॉम्टीशन में सिलेक्शन

 

आगजनी, भूकम्प, बाढ़ से बचने गर्ल्स स्टूडेंट्स को इन जवानों ने किया ट्रेंड, देखें वीडियो

 

हर प्लेटफॉर्म पर बेहतर प्रदर्शन
मुस्कान जिला स्तरीय कॉम्पटीशन सहित कई मैचों में बेहतर प्रदर्शन कर चुकीं हंै। ग्राउंड में रोजाना प्रैक्टिस के साथ ही स्कूल स्तरीय, अंतर शालेय, फे्रंडली मैच में बैटिंग और बॉलिंग से जलवा बिखेर चुकी हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट सुबीर का कहना है कि जब मुस्कान बल्ला घुमाती है और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से स्टंप उखाड़ती हैं तो सबकी निगाहें खुद-ब-खुद उस पर ठहर जाती हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी मिताली राज की बहुत बड़ी फैन हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली और मिताली राज की तरह क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाने का सपना है।

ट्रेंडिंग वीडियो