scriptनगर निगम प्रशासन के ढुलमुल रवैया से सिटी बस योजना पर फिरा पानी, नगरीय प्रशासन विभाग ने लगाई रोक | nagar nigam katni could not start city bus | Patrika News

नगर निगम प्रशासन के ढुलमुल रवैया से सिटी बस योजना पर फिरा पानी, नगरीय प्रशासन विभाग ने लगाई रोक

locationकटनीPublished: Nov 20, 2019 12:18:12 pm

Submitted by:

balmeek pandey

शहर में तीन साल से सिटी बसें चलाने का झुनझुना नगर निगम लोगों को दिखा रहा था। इसके लिए नगर निगम ने नौ बार टेंडर बुलाए, लेकिन जानकर ताज्जुब होगा कि एक भी बस ऑपरेटर न तो शहर में बस चलाने आगे आया और ना ही निगम अधिकारी किसी को टेंडर दिला पाए। नगर निगम के अफसरों की इस बेपरवाही से सिटी बस का सपना चकनाचूर हो गया है।

Project City Bus: Tender is vacant for the third time

हाशिए पर प्रोजेक्ट सिटी बस : तीसरी बार भी खाली गई निविदा, उपनगरीय सेवा पर संकट, चलाने को कोई तैयार नहीं, एक ने भी नहीं की भागीदारी

कटनी. शहर में तीन साल से सिटी बसें चलाने का झुनझुना नगर निगम लोगों को दिखा रहा था। इसके लिए नगर निगम ने नौ बार टेंडर बुलाए, लेकिन जानकर ताज्जुब होगा कि एक भी बस ऑपरेटर न तो शहर में बस चलाने आगे आया और ना ही निगम अधिकारी किसी को टेंडर दिला पाए। नगर निगम के अफसरों की इस बेपरवाही से सिटी बस का सपना चकनाचूर हो गया है। अब तो सिटी बस संचालन के लिए टेंडर बुलाने में नगरीय प्रशासन विभाग ने टेंडर प्रक्रिया में रोक लगा दी है। अब आगामी आदेश तक कोई भी प्रक्रिया सिटी बस के लिए नहीं हो सकेगी। बता दें कि पिछले नौ वर्षों से नगर निगम और बस ऑपरेटरों के मध्य यह सबसे बड़ी योजना उलझकर रह गई है। नौ बार की टेंडर प्रक्रिया में नगर निगम बस संचालन में फेल साबित रहा। रिटेंडर की कार्रवाई 11 सितंबर को हुई, 10 दिवस में इसमें फाइनेंशियल बिड बुलाई गई, लेकिन कोई भी ऑपरेटर आगे नहीं आया। इस योजना के लिए तीन करोड़ 60 लाख और दूसरे क्लस्टर में 3 करोड़ 44 लाख की सिटी बस योजना कागजों में ही दौड़ रही है।

 

खुले में किया शौच तो भरना पड़ेगा 10 से 50 रुपये का जुर्माना, स्वच्छता को लेकर इस शहर में नगर निगम शुरू कर रहा पहल

 

खास-खास:
– सिटी बस के लिए 2018 में क्लस्टर बनाया गया था, जिसे कैंसिल कर दिया गया, इसमें 100 दिवस की अवधि में बसों का संचालन शुरू नहीं हो पाया।
– 8 जनवरी 19 को प्रथम क्लस्टर दीनदयाल कटनी सिटी बस सर्विसेज लिमिटेड के तहत लोक सेवक ट्रेवल्स जबलपुर से अनुबंध हुआ था, लेकिन बस ऑपरेटर ने रुचि नहीं दिखाई।
– तीन बार नोटिस भी जारी हुआ, ऑपरेटर ने जवाब भी नहीं दिया। इसमें दूसरा क्लस्टर जुलाई में लागू किया, फिर भी बात नहीं बनी, जबकि ऑपरेटर संजय शर्मा का तर्क था कि नगर निगम ने खबर ही नहीं दी।
– चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर योगेश पवार के अनुसार अब प्रदेश में जहां-जहां टेंडर रन हो गए हैं वहीं पर काम होंगे, कटनी में टेंडर नहीं करने का आदेश हुआ है।

इन-इन तारीखों में हुए टेंडर
– 01 दिसंबर 2017
– 03 जनवरी 2018
– 3 फरवरी 2018
– 15 मार्च 2018
– 24 अप्रैल 2018
– 25 जून 2018
– 11 सितंबर 2019

 

VIDEO: नगर निगम की बड़ी बेपरवाही: पेयजल सप्लाई डाली न सड़क बनाई और जारी कर दिया कॉलोनी पूर्णता प्रमाणपत्र

 

इनका कहना है
नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा सिटी बस के लिए टेंडर बुलाने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि कटनी में कोई भी बस ऑपरेटर बस चलाने के लिए आगे नहीं आए। टेंडर नहीं डाला। सिटी बस शहर में चल सकें इसके लिए विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है।
शैलेंद्र शुक्ला, अधीक्षण यंत्री।

सिटी बस के लिए नौ बार टेंडर हो चुके हैं। टेंडर फिर से कराया कोई भी ऑपरेटर आगे नहीं आ रहे हैं। दो बार में दो लोग आए, रुपये भी जमा किया, लेकिन वे काम नहीं शुरू किए। अब सरकार बदली है। नई सरकार की इच्छा अनुसार आगे की कार्रवाई होगी। नगर निगम के नोडल अधिकारी भी रुचि नहीं दिखा रहे।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो