12वीं अंग्रेजी की परीक्षा में नकल का जखीरा देख नोडल अधिकारी व फ्लाईंग स्क्वायड के उड़े होश, हटाए गए केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को विजयराघवगढ़ क्षेत्र के भैंसवाही परीक्षा केंद्र में गंभीर लापरवाही सामने आई है। जिला पंचायत सीइओ व नोडल अधिकारी परीक्षा जगदीशचंद्र गोमे ने 12वीं अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान कक्षों के बाहर बड़ी मात्रा में नकल के पुर्जे पाए हैं। नकल के चुटकों का जखीरा पाए जाने पर केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष की लापरवाही को पाते हुए तत्काल हटा दिया गया है

By: balmeek pandey

Published: 07 Mar 2020, 09:40 AM IST

कटनी. कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को विजयराघवगढ़ क्षेत्र के भैंसवाही परीक्षा केंद्र में गंभीर लापरवाही सामने आई है। जिला पंचायत सीइओ व नोडल अधिकारी परीक्षा जगदीशचंद्र गोमे ने 12वीं अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान कक्षों के बाहर बड़ी मात्रा में नकल के पुर्जे पाए हैं। नकल के चुटकों का जखीरा पाए जाने पर केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष की लापरवाही को पाते हुए तत्काल हटा दिया गया है वहीं पर्यवेक्षकों पर भी कार्रवाई का प्रस्ताव बना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र भोपाल द्वारा संचालित हाइ एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा में शुक्रवार को कक्षा 12वीं विषय द्वितीय भाषा अंग्रेजी सामान्य हिन्दी के प्रश्न पत्र की परीक्षा आयोजित हुई। जिसमें जिले के 83 परीक्षा केन्द्रों में 12 हजार 889 में से 12 हजार 689 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। 200 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सीइओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे औचक निरीक्षण करने पहुंचे। यहां पर 100 बच्चे 5 कमरों परीक्षा दे रहे थे। सीइओ ने केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षकों से पूछा कि आप लोगों ने नकल की सर्चिंग ली है कि नहीं, तो सभी ने हां कहा। जब सीइओ परीक्षा हॉल के बाहर गए तो पाया कि 50 से अधिक चिटें पड़ी हैं। सभी को एकत्रित कराया।

 

गजब! 9 हजार परिवारों में नहीं थे प्रसाधन, 2018 में ओडीएफ हो गया था यह जिला, अब एक माह में तैयार हुए 7922 प्रसाधन

 

डीइओ व फ्लाइंग स्क्वायड ने पाए चुटके
थोड़ी देर के बाद जिला शिक्षा अधिकारी बीबी दुबे सहित फ्लाइंग स्क्वायड का एक दल भी पहुंच गया। दल ने एक-एक कमरे में जाकर जांच की तबतक परीक्षार्थी नकल के चुटके फटाफट खिड़कियों से फिर बाहर फेंक दिए। टीमें ने फिर जाकर देखा तो अवाक रह गए। यहां पर फिर 50 से अधिक चुटके नकल के मिल गए। जांच के दौरान न सिर्फ अंगेजी के नकल पुर्जे मिले बल्कि हिंदी विषय के भी पाए गए। जिन्हें टीम ने जब्त किया। इस गंभीर लापरवाही पर केन्द्राध्यक्ष जेपी कारपेन्टर व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेवरी एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष हंसराज चतुर्वेदी उच्च माध्यमिक शिक्षक शासकीय कन्या उमा विद्यालय बरही को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए दूसरे केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की जा रही है। वहीं सभी केन्द्राध्यक्षों व सहायक केन्द्राध्यक्षों, पर्यवेक्षकों को जिला पंचायत सीइओ ने परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य को ईमानदारी से करने निर्देश जारी किए हैं।

 

दूसरे से काम करा रहा था सचिव, हुआ सस्पेंड, 75 सचिवों को विधानसभा को लेकर सख्त हिदायत

 

3 मार्च को हुई थी शिकायत
स्कूल में खुलेआम चल रही नकल की शिकायत 3 मार्च को कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी से गांव के कुछ लोगों ने शिकायत भी की थी। इसके बाद हुई औचक जांच में मनमानी उजागर हुई। शिकायत में बताया गया था कि 2 मार्च को विद्यालय के कुछ शिक्षकों द्वारा स्कूल में जाकर केंद्राध्यक्ष की उपस्थिति में हिंदी विषय की नकल कराई गई है। एक अतिथि शिक्षक की भूमिका अहम है। आरोप लगाया गया है कि बच्चों से रुपये लेकर नकल कराने का खेल चल रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी इनका संरक्षण है। इसमें पूर्व प्राचार्य की भी भूमिका है। शिकायत में कहा गया कि यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे थे, जिन्हें परीक्षा के पहले हटा दिया गया है, ताकि नकल कराई जा सके।

 

इस जिले में हितग्राहियों को प्रसाधन न बनाना पड़ा गया भारी, हुई बड़ी कार्रवाई, जारी हुआ कोर्ट से समंस, लगा हजारों रुपये का जुर्माना

 

इन पर्यवेक्षकों पर होगी कार्रवाई
भैंसवाही स्कूल में बड़ी मात्रा में पाए गए नकल के पुर्जों में पर्यवेक्षकों की भी लापरवाही पाई गई है। इनको परीक्षा हाल में परीक्षार्थी के प्रवेश करने से पहले जांच करना था व नकल रोकनी थी। इसमें ऊषा तिवारी, तुलसीराम त्रिपाठी, छुन्नालाल चौधरी, अश्वनी तिवारी, राजेंद्र प्रसाद सोनी, कृपाशंकर सोनी, दिलराज सिंह ठाकुर, बारेलाल कनौजिया, गोवर्धन बर्मन, रामलोचन पटेल, रितेश जायसवाल पर्यवेक्षक हैं। इन पर भी वैधानिक कार्रवाई होगी।

इनका कहना है
भैंसवाही स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी व उडऩदस्ता के लोग भी पहुंचे। परीक्षा हॉल के बाहर बड़ी मात्रा में नकल के पुर्जे पाए गए हैं। इस केंद्र की शिकायत भी मिली थी, जो जांच में सही पाई गई। इसमें दोषियों पर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।
जगदीशचंद्र गोमे, जिला सीइओ व नोडल अधिकारी परीक्षा।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned