scriptपानी देने में ग्राम पंचायत, पीएचई की अनदेखी, कई नलजल योजना बंद | Naljal scheme closed in many villages | Patrika News

पानी देने में ग्राम पंचायत, पीएचई की अनदेखी, कई नलजल योजना बंद

locationकटनीPublished: Jan 23, 2021 08:57:48 pm

Submitted by:

balmeek pandey

शीतकाल में पानी के लिए आधा दर्जन गांवों के रहवासी परेशान, नहीं हो रहा सुधार

पानी देने में ग्राम पंचायत, पीएचई की अनदेखी, कई नलजल योजना बंद

पानी देने में ग्राम पंचायत, पीएचई की अनदेखी, कई नलजल योजना बंद

कटनी/स्लीमनाबाद. ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल मुहैया कराने के लिए भले ही शासन स्तर से तीन तरह की नल-जल योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन संबंधित ग्राम पंचायत और पीएचई नलजल योजना के संचालन और संधारण में अनदेखी कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में शीत काल में ही पेयजल संकट बेकाबू होने लगा है, जिससे ग्रीष्म काल में विकराल समस्या उतपन्न हो जाएगी। वर्तमान समय में स्थानीय पंचायतें स्कीम बोर भी नहीं चला पा रही हैं। ग्रामीणों को पानी के लिए एक से दो किलोमीटर दूरी नापनी पड़ रही है। नलजल योजना बंद पड़ी होने से ग्रामीण अंचल में ग्रामीणों को हैंडपंपों, निजी जल संसाधनों से प्यास बुझाने को मजबूर होना पड़ रहा है। लोगों में रोष इस बात को लेकर है कि संबंधित ग्राम पंचायत महीनों से बंद नल जल योजना चालू कराने की पहल नहीं कर रही है।

केस-1
बहोरीबंद जनपद की ग्राम पंचायत कूडऩ में जलस्तर की कमी के चलते नलजल योजना बंद हो गई है। जिससे रहवासियों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। हैंडपंप के सहारे ही ग्रामीण प्यास बुझा पा रहे है।

केस-2
ग्राम पंचायत राखी में स्लीमनाबाद कुआं सड़क निर्माण कार्य के दौरान निर्माण एजेंसी ने नलजल योजना की पाइप लाइन को 8 माह पूर्व क्षतिग्रस्त कर दिया था। जिसका सुधार कार्य नही कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीण हैंडपंप के सहारे पानी के लिए मजबूर है।

केस 3
ग्राम पंचायत सिहुडी(बाकल) में भी ग्राम पंचायत विगत एक साल से जल स्तर की कमी बताकर नलजल योजना शुरू करने से मुंह फेरती चली आ रही हैं।, जिससे रहवासियों को 1-2 किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

इनका कहना है
इस तरह की स्थिति है तो में खुद इन गांवों का भ्रमण कर संबधित पंचायत को शुद्व पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए जाएंगे। वहीं जिन गांवों में पीएचई का काम होगा उनके लिए पीएचई एसडीओ से चर्चा कर जल स्त्रोत दुरस्त कराए जाएंगे।
मीना कश्यप, जनपद सीईओ बहोरीबंद।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो