script

पहले बच्चों के साथ निर्दयतापूर्वक मारपीट, अब जांच में सामने आई बड़ी लापरवाही

locationकटनीPublished: Mar 02, 2019 11:55:41 am

Submitted by:

balmeek pandey

रजिस्टर में दर्ज 67, हॉस्टल में मिले 61 बच्चे, हॉस्टल अधीक्षक ने घर पर रखा था आय-व्यय रजिस्टर, जांच करने पहुंची अपर कलेक्टर ने कहा होगी जांच

Negligence in Children's Residential Hostel

Negligence in Children’s Residential Hostel

कटनी. शहर में रॉबर्ट लाइन स्थित बालक आवासीय छात्रावास में रजिस्टर में 67 बच्चे दर्ज थे, लेकिन हॉस्टल में 61 बच्चे ही मिले। इतना ही नहीं हॉस्टल अधीक्षक आय-व्यय रजिस्टर घर पर रखकर हॉस्टल का संचालन कर रहे थे। इसका खुलासा अपर कलेक्टर आर उमा माहेश्वरी और डिप्टी कलेक्टर प्रिया चंद्रावत की आकस्मिक जांच में हुआ। जांच के दौरान बताया गया कि कक्षा 1 से 8 तक कुल 67 बच्चों की उपस्थिति दर्ज थी, किन्तु मौके पर कुल 61 बच्चे ही पाये गये। कुल बच्चों की दर्ज संख्या 77 है। दस बच्चों की अनुपस्थिति रजिस्टर में दर्ज की गई थी। निरीक्षण के दौरान मिली खामियों पर अपर कलेक्टर ने जांंच करवाने की बात कही है। बालक हास्टल में बच्चों की सुरक्षा के लिये बाउंड्रीवाल नहीं होने की बात सामने आई। यहां बेहतर साफ-सफाई नहीं होने पर निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों ने प्रभारियों को फटकार लगाई।

इधर, जांच में मिली अव्यवस्था, नपेंगे लापरवाह
17 जनवरी को माधवगनर रॉबर्ट लाइन स्थित बच्चों के साथ पिटाई व अव्यवस्था के मामले में गड़बड़ी मिली है। जांच टीम ने इसकी पुष्टि कर दी है। कलेक्टर को रिपोर्ट भी सौंप दी है। उल्लेखनीय है कि हॉस्टल में वार्डन मदन हल्दकार और चौकीदार कृष्णकांत पांडेय द्वारा मारपीट गंभीर मामला सामने आया था। इस पर पत्रिका ने 17 जनवरी से लगातार अव्यस्था उजागर की थी। इस मामले में तत्कालीन डीपीसी एनपी दुबे से कलेक्टर केवीएस चौधरी ने मामले की जांच कराई थी। डीपीसी की जांच पर पत्रिका ने सवाल उठाए थे, इसके बाद कलेक्टर ने आदिम जाति कल्याण विभाग की जिला संयोजक सरिता नायक के नेतृत्व में टीम गठित कर मामले की जांच कराई। जांच में गड़बड़ी मिलने की पुष्टि हुई है।


इनका कहना है
राबर्ट लाइन हॉस्टल में बच्चों के साथ हुई मारपीट, अव्यवस्था के मामले में पहले डीपीसी से जांच कराई गई थी। जांच में संदेह होने पर जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग से कराई गई। जांच रिपोर्ट आ गई है। जांच में काफी अव्यवस्था मिली है। शनिवार को दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
केवीएस चौधरी, कलेक्टर।

ट्रेंडिंग वीडियो