कटनी नदी पुल बारिश तो मझगवां में डिजाइन एपू्रव न होने से निर्माण पर ब्रेक

शहर के दो ब्रिज निर्माण की गति चल रही धीमी, मंगलनगर में फ्लाइओवर निर्माण के लिए भी बनाया जा रहा इस्टीमेट

By: balmeek pandey

Published: 30 Jul 2020, 11:25 AM IST

कटनी. शहर में लोगों की कई वर्षों तक मांग, जटिल समस्या से निजात दिलाने विकास कार्यों की किसी तरह स्वीकृति तो मिल जाती है, लेकिन विभागों की बेपरवाही व ठेकेदारों की लेटलतीफी और गुणवत्ताविहीन कार्य के चलते परेशान होना पड़ता है। शहर के अधिकांश विकास कार्य कई वर्षों से चल रहे हैं, लेकिन अतक पूरे नहीं हुए। उन्हीं में से एक है कटनी नदी पुल। यहां पर 2009 से निर्माण कार्य चल रहा है। आधा-अधूरा निर्माण हुआ। एक हिस्से में ठेकेदार रामसज्जन शुक्ला द्वारा स्लैब बनाया गया, लेकिन जुलाई 19 में एकाएक तेज धमाके के साथ टूट गया। इस स्लैब को पूरे-पूरे एक साल बाद तोड़ा गया। अब उस स्थान पर नए ब्रिज का निर्माण होना है। बारिश के बाद नए सिरे से निर्माण कराया जाएगा। कटनी नदी पर फिर से ब्रिज निर्माण के लिए 15 जून 2021 तक का समय निर्धारित किया गया है। ठेकेदार मेसर्स रामसज्जन शुक्ला द्वारा फिर से ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। बता दें कि कटनी नदी पर बना पुल जर्जर घोषित है, जिसके बाद नया पुल स्वीकृत हुआ, लेकिन 2008 में स्वीकृति के बाद 12 साल बाद भी पुल नहीं बन पाया।

अभी तक नहीं स्वीकृत हुई डिजाइन
मझगवां रेलवे फाटक में भी फ्लाइओवर का निर्माण चल रहा है। एक साल से यहां पर काम शुरू है। रेलवे द्वारा अपने क्षेत्र में काम तो किया जा रहा है, लेकिन बाकी हिस्से में मप्र सेतु निगम द्वारा काम कराया जाना है, लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हुआ। इसकी मुख्य वजह है ठेकेदार द्वारा कोरोना के चलते विशेष रुचि न लेना। वहीं अभी अधिकारियों का यह भी कहना है कि डाईंग स्वीकृत नहीं हुई है। डाईंग स्वीकृत होते ही एक सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा।

मंगलनगर के लिए भी हुआ सर्वे
ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, कटनी साउथ रेलवे स्टेशन, मंगलनगर, छपरवाह सहित एक दर्जन से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों की कनेक्टिीविटी शहर से इसी मार्ग से होने के कारण मंगलनगर पुलिया में फ्लाइओवर अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि यहां पर जाम के अलावा बारिश में पानी भरने से आवागमन बाधित हो जाता है। कई साल से मांग की जा रही है, लेकिन अबतक ब्रिज नहीं बना। हालांकि विधायक संदीप जायसवाल की पहल पर मप्र सेतु मंडल द्वारा सर्वे किया गया है। ब्रिज के लिए इस्टीमेट तैयार किया जा रहा है।

इनका कहना है
प्राथमिक स्तर पर मंगलनगर पुलिस में फ्लाइओवर निर्माण की मांग सीएम से की गई है। शहर के लिए यहां पर ब्रिज बहुत ही आवश्यक है। इस्टीमेंट और ड्राईंग डिजाइन के लिए अधिकारियों को भी दिखाया गया है। शीघ्र ही इसमें पहल की जाएगी।
संदीप जायसवाल, विधायक कटनी।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned