scriptइस बड़े जंक्शन में फुट ओवर ब्रिज मरम्मत की हुई रस्मअदायगी, बेस दे रहा हादसे को दावत | Negligence in foot over bridge repair | Patrika News

इस बड़े जंक्शन में फुट ओवर ब्रिज मरम्मत की हुई रस्मअदायगी, बेस दे रहा हादसे को दावत

locationकटनीPublished: Nov 18, 2020 09:02:33 am

Submitted by:

balmeek pandey

अधिकारियों ने नहीं ध्यान, जीएम, डीआरएम व समिति के निर्देश पर भी नहीं अमल

इस बड़े जंक्शन में फुट ओवर ब्रिज मरम्मत की हुई रस्मअदायगी, बेस दे रहा हादसे को दावत

इस बड़े जंक्शन में फुट ओवर ब्रिज मरम्मत की हुई रस्मअदायगी, बेस दे रहा हादसे को दावत

कटनी. भोपाल में फुट ओवर ब्रिज हादसे के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा सभी एफओबी की जांच और उनके मरम्मत के सख्त निर्देश दिए थे, इसके बाद भी कटनी में इन निर्देशों पर मरम्मत में रमस्अदायगी की गई। कटनी जंक्शन में रेलवे के सर्कुलेटिंग एरिया से आरपीएफ पोस्ट के सामने बने एफओबी के मरम्मत में गंभीर लापरवाही बरती गई है। अधिकारियों की अनदेखी और ठेकेदार द्वारा जमकर लापरवाही की गई है। इसका ठीक से मरम्मत नहीं कराया गया। बता दें कि निर्माण एजेंसी द्वारा सीढिय़ों की रैलिंग में छोटे-छोटे पिलर ढालकर पूरा कर दिया गया है। पिलर की छपाई भी नहीं कराई गई। सीढिय़ों की ठीक से छपाई तक नहीं कराई। रंगरंगोन में भी बेपरवाही की गई है। सीढिय़ों के बेस को भी ठीक नहीं कराया गया। जिससे हमेशा हादसे का डर बना रहता है। बेस कर्ज जगह से दरका हुआ है, उसकी न तो छपाई गई और ना ही पुताई।

समिति के निर्देश पर भी नहीं अमल
बता दें कि यात्री सुविधा समिति दिल्ली की तीन सदस्यीय टीम ने दौरा किया था। इसमें पीएस सदस्य डॉ. अजीत कुमार, हिमाद्री बल, भजनलाल शर्मा आदि ने निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं की नब्ज टटोली थी, इस दौरान कटनी जंक्शन में कई खामियां मिली थीं। एफओबी की शीघ्र बेहतर ढंग से मरम्मत कराने कहा था, मौके से ही रेलवे के अधिकारियों को सदस्यों ने जानकारी दी थी, बावजूद इसके ध्यान नहीं दिया गया, सिर्फ मरम्मत की रस्मअदायगी की है।

रहता है अधिक दबाव
इस फुट ओवर ब्रिज में न सिर्फ यात्रियों का दबाव बल्कि बड़ी संख्या में यात्रियों का दबाव रहता है। यहां से राजीव गांधी वार्ड, रेलवे कॉलोनी, एनकेजे, खिरहनी क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों के लोग शहर आने के लिए इसी एफओबी का उपयोग करते हैं। ट्रेनों के आने-जाने के समय दबाव अधिक रहता है, ऐसे में यह एफओबी हादसे को दावत दे रहा है। रेल यात्रियों व शहरवासियों का कहना है कि इसकी ठीक से मरम्मत कराया जाना अनिवार्य है।

इनका कहना है
फुट ओवर ब्रिज का मरम्मत कार्य ठीक से क्यों नहीं कराया गया, इसको तत्काल दिखवाया जाएगा। लापरवाही पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
संजय विश्वास, डीआरएम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो