पांच साल में कभी लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया नगर निगम, पढि़ए खबर

पांच साल में कभी लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया नगर निगम, पढि़ए खबर
Never completed the goal in five years

Dharmendra Pandey | Publish: Mar, 24 2019 03:37:54 PM (IST) | Updated: Mar, 24 2019 03:37:55 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

वित्तीय वर्ष में ६ करोड़ ५२ लाख किया तय, अभी तक साढ़े तीन करोड़ की हो पाई वसूली

कटनी. नगर निगम पिछले पांच साल में वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक राजस्व वसूली का लक्ष्य कभी पूरा नहीं कर पाया है। इस वर्ष भी तय लक्ष्य से अभी निगम अमला कोसों दूर है और वित्तीय वर्ष का समाप्त होने में मात्र एक सप्ताह का समय बाकी है। वित्तीय वर्ष २०१८-१९ में निगम ने संपत्ति कर वसूली के लिए ६ करोड़ ५२ लाख रुपये वसूलने का लक्ष्य तय किया है। होली पर्व के पहले तक की स्थिति में निगम कोष में मात्र तीन करोड़ ५३ लाख रुपये जमा हो पाया है। अब एक सप्ताह का समय बाकी है और निगम के राजस्व अमले को अभी दो करोड़ ९९ लाख रुपये के लगभग वसूलने हैं। इतने कम समय में लक्ष्य को पूरा कर पाना कठिन नजर आ रहा है।
हर साल रहे पीछे
नगर निगम का राजस्व विभाग वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक पिछले पांच साल में लक्ष्य पूरा नहीं कर पाया है। वर्ष २०१४-१५ में निगम ने सात करोड़ ६९ लाख रुपये राजस्व वसूली तय की थी लेकिन अमला मात्र ५ करोड़ चार लाख रुपये ही वसूल कर पाया था। ऐसी ही स्थिति वर्ष २०१५-१६ में रही, जिसमें सात करोड़ १९ लाख रुपये के लक्ष्य से अमला दो करोड़ ४० लाख रुपये पीछे रहा है। वर्ष २०१६-१७ में लक्ष्य दो करोड़ ४ लाख रुपये पीछे रहा है तो २०१७-१८ में छह करोड़ ९५ लाख रुपये के तय लक्ष्य से निगम अमला २ करोड़ ४१ लाख पीछे रहा है।
हर समीक्षा बैठक में निर्देश
माह जनवरी से निगम के अधिकारी राजस्व वसूली को गति देने समीक्षा बैठक कर रहे हैँ। जिसमें आयुक्त ने हर बार कम राजस्व जमा होने पर नाराजगी जताई है। उसके बाद भी अमला लक्ष्य को पूरा करने में नजदीक तक नहीं पहुंच पाया है।
वर्ष लक्ष्य प्राप्ति
२०१४-१५ ७.६९ करोड़ ५.०४ करोड़
२०१५-१६ ७.१९ करोड़ ४.७९ करोड़
२०१६-१७ ६.८९ करोड़ ४.८५ करोड़
२०१७-१८ ६.९५ करोड़ ४.५४ करोड़
२०१८- १९(२० मार्च) ६.५२ करोड़ ३.५३ करोड़

इनका कहना है...
वित्तीय वर्ष में अधिक से अधिक राजस्व वसूली के निर्देश दिए गए हैं। शेष दिनों में कर वसूली के साथ ही नल कनेक्शन काटने आदि की कार्रवाई भी कराई जा रही है।
एबी सिंह, आयुक्त नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned