scriptगैस चूल्हा का लाभ दिलाने अब पंचायतें ढूंढ़ेंगी परिवार, एजेंसी भरवाएंगी फार्म | New families will find panchayat get benefit of gas | Patrika News

गैस चूल्हा का लाभ दिलाने अब पंचायतें ढूंढ़ेंगी परिवार, एजेंसी भरवाएंगी फार्म

locationकटनीPublished: Aug 09, 2019 12:04:57 pm

सितंबर माह तक जिले के प्रत्येक घर तक गैस चूल्हा पहुंचाने का टॉरगेट.
– प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही और अंत्योदय कार्डधारी सहित वन पट्टेधरियों को शामिल किया गया.
– 22 गैस एजेंसियों के माध्यम से एक लाख 84 हजार 851 परिवारों के केवायसी गैस कनेक्शन के लिए फीड किए गए.
 

Women eating food with wood

Women eating food with wood

कटनी. बिना गैस चूल्हा वाले परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ दिलाने के लिए जिले में योजना को मिशन सौ दिन में शामिल किया गया है। कोशिश की जा रही है कि सितंबर माह तक बिना गैस चूल्हा वाले सभी परिवारों तक यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाए।
योजना में सभी एससी व एसटी परिवारों के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही और अंत्योदय कार्डधारी सहित वन पट्टेधरियों को शामिल किया गया है। इसके बाद जिले में लाभात्विन होने वाले परिवारों की संख्या 40 हजार को पार कई गई है।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी पीके श्रीवास्तव बताते हैं कि बिना गैस चूल्हा वाले परिवारों को योजना का लाभ दिलाने के लिए तैयारी चल रही है। अब तक 22 हजार परिवारों की जरुरी औपचरिकताएं पूरी कर ली गई है। विभागीय आंकड़ों की बात करें तो वे भी हैरान करने वाले हैं। जिले में 22 गैस एजेंसियों के माध्यम से एक लाख 84 हजार 851 परिवारों के केवायसी गैस कनेक्शन के लिए फीड किए गए हैं।

एक लाख 53 हजार 889 हितग्राहियों के आवेदन भी स्वीकार कर लिए गए हैं, लेकिन अभी तक महज एक लाख 45 हजार 140 लोगों को ही गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं। यह स्थिति 30 जुलाई की स्थिति में खाद्य विभाग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो