महानदी में चल रहा खेल, कार्रवाई में विभाग फेल

महानदी स्थित सांघी रेत घाट में पानी के अंदर से कई मीटर गहराई से निकाली जा रही रेत

By: narendra shrivastava

Updated: 23 Mar 2021, 06:06 PM IST

कटनी। रेत खनन में सभी नियम कायदों को ताक पर रखकर काम करने का मामला सांघी घाट में सामने आया है। महानदी स्थित सांघी रेत घाट में बहुतायत में प्राकृतिक रूप से रेत का भंडार है। यहां खनन के दौरान खुलेआम मनमानी और नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) की गाइड लाइन को ताक पर रख दिया गया है। समीपी ग्रामीणों ने बताया कि बीच नदी रेत का पहाड़ खड़ा कर दिया गया है। आसपास चारों ओर पानी के बीच से जेसीबी लगाकर रेत निकाली जा रही है। जानकार बताते हैं कि एनजीटी की गाइड लाइन के अनुसार पानी के अंदर से रेत खनन प्रतिबंधित है, ताकि नदियों का इकोसिस्टम प्रभावित नहीं हो। इसके अलावा खनन के दौरान कुछ घाट में तीन व कुछ में 6 मीटर गहराई से ज्यादा रेत नहीं निकालने के भी निर्देश हैं। ग्रामीणों ने बताया कि नदियों में रेत खनन के दौरान मनमानी का आलम यह है कि कई मीटर गहराई में खनन किया गया है। इससे नदियों का बहाव प्रभावित हो रहा है। बारिश के मौसम मेंं अचानक गहराई में फंसकर ग्रामीणों की मौत तक हो जाती है। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि रेत खनन में मनमानी की शिकयत किए जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है।

चर्चाओं में खनिज निरीक्षकों का तबादला और रुकने की प्रक्रिया
कटनी खनिज विभाग में कई वर्षों से सेवाएं दे रहे खनिज निरीक्षकों को भी यहां की आबोहवा पसंद आ गई है। बीते चार वर्षों से ज्यादा समय से जमे निरीक्षकों का बीच-बीच में तबादला भी हुआ, लेकिन ये निरीक्षक किसी न किसी प्रकार से वापस कटनी में पदस्थ रहने का रास्ता निकाल लेने में सफल रहे हैं।

24 घंटे बाद भी अवैध खनन का आंकलन नहीं
माधवनगर पुलिस की नाक के नीचे चल रहे बाक्साइड के अवैध खनन पर एसपी मयंक अवस्थी द्वारा गठित स्पेशल टीम की कार्रवाई के 24 घंटे बाद भी अवैध खनन का आंकलन नहीं हुआ। अवैध खनन की मात्रा की जांच खनिज विभाग को करनी है। एक दिन पहले की कार्रवाई में डम्पर चालक शिवकुमार यादव, जेसीबी चालक सुनील तिवारी को पकड़ा गया। वाहन मालिक वीरेंद्र प्यासी और अविनाश राय फरार हैं। एसपी द्वारा गठित स्पेशल टीम की कार्रवाई के बाद माधवनगर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।

रेत खनन के दौरान पानी के अंदर से रेत नहीं निकालने के निर्देश हैं। सांघी रेत घाट में मनमानी पर औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करेंगे।
अशोक मिश्रा, खनिज निरीक्षक कटनी

Show More
narendra shrivastava Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned