scriptदुकान का विस्तार करने कर्ज लिया तो सूदखोर ने ठोंका 180 प्रतिशत सलाना ब्याज, जमीन बेचकर भी कर्ज से नहीं मिली मुक्ति | No relief from debt even by selling land | Patrika News
कटनी

दुकान का विस्तार करने कर्ज लिया तो सूदखोर ने ठोंका 180 प्रतिशत सलाना ब्याज, जमीन बेचकर भी कर्ज से नहीं मिली मुक्ति

सूदखोर ने चेक भी रखा अपने पास, रिपोर्ट लिखाने ढाई माह से लगा रहा माधवनगर पुलिस के चक्कर
 

कटनीJan 18, 2020 / 11:38 am

dharmendra pandey

 percentage

percentage

कटनी. माधवनगर थानाक्षेत्र के बरगवां में पान-गुटखा की दुकान चलाने वाले पीडि़त सीताराम साहू ने बताया कि दुकान का विस्तार करने के लिए बेटों ने 5 लाख रुपये का लोन सूदखोर से लिया। 15 प्रतिशत मासिक ब्याज यानि सलाना 180 प्रतिशत की दर से रुपये चुकता करता रहा, लेकिन कर्ज से मुक्ति नहीं मिली। सूदखोर लगातार कई बार-बार तकादा करने दुकान फिर घर तक आने लगा। परेशान होकर एक बेटा घर से भागकर अपने फूफा के पास चला गया और परेशानी बताई। जानकारी मुझ तक पहुंची तो मैं सूदखोर के घर गया। वहां पता चला कि एक ही व्यक्ति ने दोनों बेटों को ब्याज पर कर्ज दिया है। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए जमीन बेची, पांच लाख रुपये का चेक दिया। दूसरे दिन कर्ज लेने वाला व्यक्ति घर आया और कहा कि पैसा खाते मेंं नहीं आया। चेक मांगने पर नहीं दिया। इधर से कर्ज से परेशान बेटों की परेशानी की रिपोर्ट दर्ज कराने ढाई माह से माधवनगर थाने के चक्कर लगा रहा हूं। पुलिस ने अब तक रिपोर्र्ट दर्ज नहीं की। सूदखोरी की जाल में अपना सब कुछ लुटाने वाले अकेले एनकेजे ही नहीं हैं, बल्कि अब माधवनगर और शहर के दूसरे क्षेत्र में भी सामने आ रहे हैं। खासबात यह है कि सूदखोरों और पुलिस का गठजोड़ ऐसा है कि कई मामलों मेंं पीडि़तों की समस्या का समाधान समय रहते नहीं हो रहा है।

एनकेजे की पीडि़त महिला का जबलपुर में चल रहा इलाज-
एनकेजे थाना क्षेत्र में एक महिला का एटीएम व पासबुक सूदखोरों ने रख लिया था। महिला सदमें में चली गई। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। हालत में सुधार नहीं होने पर उसे जबलपुर के लिए रैफर कर दिया गया है। फिलहाल महिला का इलाज जबलपुर में चल रहा है।

देररात थाना पहुंचकर एएसपी ने ली जानकारी-
एनकेजे थाना क्षेत्र अंतर्गत सूदखोरी का मामला सामने आने के बाद गुरुवार रात मामले की जांच करने एएसपी संदीप मिश्रा एनकेजे थाना पहुंचे और मामले की जांच की। इस दौरान उन्होंने थाना प्रभारी से ब्याज में रुपये देने वालों की जानकारी मांगी। सूदखोरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


पत्रिका अपील
जिलेभर में सूदखोरों का जाल फैला हुआ है। कई पीडि़त परिवार इसकी चपेट में आकर अपना सबकुछ तो लुटा रहे हैं, लेकिन शिकायत की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। ऐसे परिवार खुलकर सामने आएं और निडर होकर शिकायत दर्ज कराएं।

-रिपोर्ट क्यों नहीं दर्ज हुई, इसके बारे में पता लगवाता हूं। इस तरह के जो भी मामले सामने आ रहे है, उस पर कार्रवाई की जाएगी।
संदीप मिश्रा, एएसपी।

Home / Katni / दुकान का विस्तार करने कर्ज लिया तो सूदखोर ने ठोंका 180 प्रतिशत सलाना ब्याज, जमीन बेचकर भी कर्ज से नहीं मिली मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो