किसी में नहीं गार्ड, किसी के टूटे दरवाजे, सीसीटीवी कैमरे के भरोसे सुरक्षा ...

शहर से लेकर गांव तक एटीएम में चोरी के मामले आने के बाद भी बैंक प्रबंधन ने नहीं किए पर्याप्त इंतजाम

By: mukesh tiwari

Published: 27 Nov 2019, 12:15 PM IST

कटनी. शहर से लेकर गांव तक लोगों की सुविधा के लिए लगाई गई एटीएम मशीन खुद सुरक्षित नहीं हैं। लगातार सामने आ रही घटनाओं के बाद भी बैंक प्रबंधन ने मशीनों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं किए हैं। अधिकांश एटीएम में सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात नहीं हैं तो कई के दरवाजे तक टूटे पड़े हैं। सुरक्षा के नाम पर सीसीटीवी कैमरे ही लगे हैं। वारदातों के समय सीसीटीवी कैमरों की मदद भी पुलिस को नहीं मिल पा रही है। शहर में बैंकों की मुख्य शाखाओं के पास लगे एटीएम को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश बिना सुरक्षा के लगे हुए हैं। जिले में एटीएम की संख्या लगभग 177 है। समय-समय पर पुलिस बैंकों व एटीएम की सुरक्षा जांच कर प्रबंधन को सुरक्षा के इंतजाम करने को कहती है लेकिन उसपर आज तक ध्यान नहीं दिया गया।
केस नंबर- 1
12 जनवरी 2019 को माधवनगर थाना क्षेत्र के झर्रा टिकुरिया में आधी रात कुछ बदमाशों ने एटीएम मशीन को तोड़कर चोरी का प्रयास किया। जिसमें वे सफल नहीं हो सके। उसके बाद भी मशीन में सुरक्षा के लिए तैनाती नहीं हुई।

हरियाणा के बल्लभगढ़ अनाज मंडी में मिला ट्रक, चालक ने कर दी थी ये चालाकी...

केस नंबर- 2
7 मई बड़वारा थाना के मझगवां गांव में लगे एटीएम में रात 2.30 बजे एक बदमाश ने चोरी का प्रयास किया। मशीन से छेड़छाड़ होने पर कंट्रोल रूम को सूचना पहुंची। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आरोपी को पकड़ लिया था।
केस नंबर- 3
25 अक्टूबर को बहोरीबंद के बाकल रोड स्थित एटीएम में चोरों ने चोरी का प्रयास किया। रात को गश्त वाहन को देखकर बदमाश भाग गए। एटीएम के पास विस्फोटक मिला था, जिसके जरिए विस्फोट कर चोरी की योजना थी।
केस नंबर- 4
24 नवंबर को बहोरीबंद थाना के ही बाकल में रात को तीन नकाबपोशों ने एटीएम में डायनाइट लगाकर विस्फोट किया। हालांकि एटीएम में मात्र दस हजार रुपये ही थे। आरोपी बाइक से भाग निकले और पुलिस उनकी तलाश कर रही है।

इनका कहना है...
ये बात सही है कि बैकों के एटीएम में सुरक्षा के लिए गार्ड नहीं हैं। बैंक अधिकारियों के साथ बैठकों में इसको लेकर चर्चा की जाती है।
अमीनाथ महालु, लीड बैंक प्रबंधक

mukesh tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned