scriptनहीं लगी विशेष कक्षाएं, डीपीसी बोले- कक्षाओं का क्या? बच्चे करते हैं रोज पढ़ाई | No special classes | Patrika News

नहीं लगी विशेष कक्षाएं, डीपीसी बोले- कक्षाओं का क्या? बच्चे करते हैं रोज पढ़ाई

locationकटनीPublished: Feb 17, 2020 08:38:25 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-बोर्ड पैटर्न की तैयारी कराने अफसरों के विशेष कक्षाएं लगाने के निर्देश का जिले के स्कूलों में नहीं दिखा असर
-कक्षा 5वीं, 8वीं की रविवार को नहीं लगी विशेष कक्षाएं
 

school

शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल वेंकट वार्ड।

कटनी. कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड पैटर्न पर होने वाली परीक्षा की तैयारी कराने रविवार को स्कूल खोलनी थी। विशेष कक्षाएं लगानी थी। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के अफसरों ने निर्देश दिए, लेकिन जिले के जिम्मेदार अफसरों ने ध्याान नहीं दिया। अधिकारियों की इस बेपरवाही का असर रविवार को लगने वाली विशेष कक्षाओं पर दिखा। कक्षाएं नहीं लगने से बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ा। इस बारे में जब डीपीसी आरपी चतुर्वेदी से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि उन स्कूलों में विशेष कक्षाएं लगानी थी जिसमें शिक्षकों की कमीं बनी हुई है। कुछ जगहों पर कक्षाएं लगने की फोटो आई है। विशेष कक्षाओं का क्या, बच्चे तो रोज पढ़ाई करते ही हैं। पत्रिका ने शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलों में पढ़ाई को लेकर रविवार को लगने वाली विशेष कक्षाओं की पड़ताल की तो एक भी सरकारी स्कूल में कक्षाएं लगी नहीं मिली।

ग्रुप में फोटो डालकर घर चले गए शिक्षक
विशेष कक्षाओं को लेकर जिन स्कूलों को खोला गया वहां भी बच्चों को पढ़ाने के बजाए प्रयास दिखावे तक ही सीमित रहा। कई स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों के साथ फोटो खींचकर अधिकारियों के व्हाट्सअप गु्रप में डाला और कक्षा बंद कर घर चले गए।

शासकीय माध्यमिक शाला खिरहनी।
जनपद शिक्षा केंद्र कटनी शासकीय माध्यमिक शाला खिरहनी में कक्षाएं नहीं लगी। कक्षाओं में ताला लटका रहा। बच्चे आना तो दूर की बात थी, शिक्षक भी नहीं आए।

शासकीय प्राथमिक शाला खिरहनी।
शासकीय प्राथमिक शाला खिरहनी का भी हाल माध्यमिक शाला जैसा ही रहा। रविवार को इस स्कूल में भी कक्षा 5वीं और 8वीं की विशेष कक्षाएं संचालित नही हुई। स्कूल परिसर सूना पड़ा रहा।

शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल वेंकट वार्ड।
शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल वेंकट वार्ड में कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाएं संचालित होती है। यह स्कूल एक शाला एक परिसर में शामिल है। इस स्कूल में भी कक्षाएं नहीं लगी। स्कूल परिसर के भीतर कुछ बाहरी बच्चे जरूर क्रिकेट खेलते नजर आए।

धंतीबाई माध्यमिक शाला।
शहरी क्षेत्र अंतर्गत आने वाली शासकीय माध्यमिक शाला धंतीबाई। इस स्कूल का रविवार को ताला नहीं खुला। कक्षाएं नहीं लगी। सन्नाटा पसरा रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो