scriptकोरोना काल में भी अस्पतालों का बुरा हाल, ANM के सहारे चल रहा काम | Not a single doctor in Reethi Primary Health Center | Patrika News

कोरोना काल में भी अस्पतालों का बुरा हाल, ANM के सहारे चल रहा काम

locationकटनीPublished: Sep 28, 2020 01:44:39 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-न डॉक्टर न स्टॉप, दवाएं भी नदारद

Primary Health Center

Primary Health Center

कटनी/ रीठी. कोरोना काल में जहां स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने की बात कही जा रही है। सरकारे लगातार बेहतर स्वास्थ्य सेवा का दावा कर रही हैं। वहीं कटनी के रीठी तहसील का आलम यह है कि यहां के अस्पताल एएनएम के सहारे चल रहे हैं। अस्पतालों में न डॉक्टर हैं न अन्य स्टॉफ। दवाएं तक नहीं मिल रहीं जिसे आमजन परेशान हैं।

क्षेत्रीय नागरिक अरविंद बर्मन, गुड्डू, अशोक रैकवार, कमलेश, ब्रजकिशोर ने बताया कि यहां न तो डाक्टर मिलते हैं और न ही जरूरी दवाइयां मिलती हैं। यहां इलाज के नाम पर सिर्फ रेफर की पर्ची काटी जा रही है।
बताते हैं कि कटनी जिले की रीठी तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत बड़गांव में संचालित शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्षों से स्वीपर, वार्डबाय, लैब टेक्निशियन, ऑपरेटर, लेखापाल, नर्स, स्टोरकीपर, डॉक्टर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक पद रिक्त हैं। कोरोना काल में भी इस स्वास्थ्य केंद्र के लिए कोई नियुक्ति नहीं हुई। ऐसे में पूर्व में फील्ड वर्क के लिए तैनात एएनएम को ही अस्पताल का प्रभार दे दिया गया है। इससे क्षेत्र में टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहे है। लोगों का कहना है कि करीब दो दर्जन से अधिक गांवों के लिए यही एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है।
कोरोना काल में भी लोगों स्वास्थ्य सुविधा के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। पहले से ही स्टॉफ की कमी के कारण ग्रामीणों को इलाज नहीं मिल पा रहा था और अब यहां कार्यरत कर्मचारियों के अटैच करने से परेशानी और बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो