script4 साल में 15 से अधिक बार पत्राचार, फिर भी नगर निगम नहीं लगा पाया संकेतक व स्पीड ब्रेकर | Not found municipal signs and speed breaker | Patrika News

4 साल में 15 से अधिक बार पत्राचार, फिर भी नगर निगम नहीं लगा पाया संकेतक व स्पीड ब्रेकर

locationकटनीPublished: Jun 01, 2019 09:39:41 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

सड़क हादसों में दिन प्रतिदिन हो रहीं मौतों को लेकर उच्च न्यायालय ने चिंता व्यक्त की थी। हादसों को रोकने पुलिस विभाग को ट्रैफिक के प्रति जागरुकता लाने, नेशनल हाइवे हो या शहर की मुख्य सड़कें के ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर संकेतक, साइन बोर्ड व स्पीड ब्र्रेकर बनवाने आदेश भी दें चुकी हैं। चार साल में 1452 सड़क हुए हादसे में 352 की हो चुकी है मौत, सड़क हादसों को रोकने जिम्मेदार नहीं सजग

पुलिस ने सडक़ पर स्पीडोमीटर लगाने का निर्णय ले लिया है।

पुलिस ने सडक़ पर स्पीडोमीटर लगाने का निर्णय ले लिया है।

कटनी. जिले में दुर्घटनाओं में कमीं लाने के लिए पुलिस ने ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए हैं लेकिन अभी तक उन स्थानों पर व्यवस्था नहीं हो पाई है। विभाग चार साल में नगर निगम, पीडल्यूडी व एनएएचआइ विभाग से 15 से अधिक बार पत्राचार कर चुका है लेकिन जिम्मेदारों ने कोई रुचि नहीं दिखाई है। सड़क हादसों व उससे हुई मौत के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2016 से लेकर 2019 तक 1452 दुर्घटनाएं हुई हैं और उसमें 352 लोगों की जान जा चुकी है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर की सड़कों पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पाटों की शुक्रवार को पत्रिका टीम ने पड़ताल की। जिसमें से किसी पर भी काम दिखाई नहीं दिया।
रपटा पेट्रोल पंप।
एनकेजे थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले रपटा पेट्रोल पंप में 1.0 से 1.5 किमी के बीच आए दिन सड़क हादसे होते हैं। कई लोगों की जान भी जा चुकी है। ट्रैफिक पुलिस ने स्थान को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिंहित किया। नगर निगम सीमा में होने के कारण यहां पर रिफ्लेटिव टेप, सांकेतिक चिंह व ब्लैक स्पॉट के 100-100 मीटर आगे पीछे स्पीड ब्रेकर बनाए जाने की आवश्कता बताई, लेकिन निगम ने अब तक कोई काम नही किया।
सरसवाही मोड़:
कटनी से बड़वारा मार्ग पर पडऩे वाले सुरकी टेेंक से सरसवाही मोड़ पर 4.0 से 4.5 किमी के बीच के स्थान को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। यहां पर रिफ्लेटिव टेव व सांकेतिक चिंह व ब्लैक स्पॉट के 100-100 मीटर आगे पीछे स्पीड ब्रेकर एनएएचआइ से पत्राचार किया, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
माधवनगर से झिंझरी:
माधवनगर से झिंझरी तक 3.0 से 3.5 किमी के स्थान को ट्रैफिक पुलिस ने ब्लैक स्पॉट के रूप में चिंहित किया है। यहां पर एक सड़क बिलहरी की तरफ से आकर मिलती है। सड़क पर यातायात सांकेतिक बोर्ड, स्पीड ब्रेकर के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा कई बार पत्राचार किया गया, लेकिन जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया।
इन सड़कों पर नहीं हुआ काम
– कुठला थाना क्षेत्र के पन्ना तिराहा
– सब्जी मंडी पुरैनी
– चाका बायपास चौराहा
– बड़े हनुमान मंदिर से चाका तिराहा
– लमतरा फाटक के पास
– इंद्रानगर ओवर ब्रिज
– माधवनगर से लखापतेरी
– जुहला बाइपास मार्ग के दुर्गा चौक में
– जुहला बाइपास
– एनकेजे एसकेपी मोड़

इनका कहना है…
संबंधित विभाग से जानकारी लेंगे कि किस कारण से काम नहीं हो पाया है। हादसे रोकने जो भी व्यवस्था निगम के आधीन होगी, उसे पूरा कराया जाएगा।
अशफाक परवेज कुरैशी, उपायुक्त नगर निगम
—————
नगर निगम के अंतर्गत आने वाले मार्गों में ब्लैक स्पॉट चिंहित किए गए थे। विभाग से कई बार पत्राचार कर स्थलों में व्यवस्थाएं कराने को कहा गया है। अभी तक व्यवस्था नहीं हो पाई है।
राघवेन्द्र भार्गव, रक्षित निरीक्षक व यातायात थाना प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो