scriptयहां बिजली विभाग की इस सुविधा से अनजान है लोग…पढि़ए खबर | Not toll information of toll free numbers | Patrika News
कटनी

यहां बिजली विभाग की इस सुविधा से अनजान है लोग…पढि़ए खबर

ट्रोल फ्री नंबर से लोग अनजान, सात दिन में चार सैकड़ा ने बताई परेशानी, उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंच पा रही बिजली विभाग के शिकायत नंबर 1912 की जानकारी, जिले में नहीं पर्याप्त प्रचार-प्रसार

कटनीJan 29, 2019 / 11:54 am

mukesh tiwari

Bijli

Bijli

कटनी. डायल-100 सेवा की तर्ज पर बिजली विभाग ने किसी भी प्रकार की शिकायत को लेकर 1912 शिकायत नंबर की सेवा प्रारंभ की है। सेवा को प्रारंभ हुए एक सप्ताह से अधिक का समय बीत गया है लेकिन अभी तक आम बिजली उपभोक्ता तक सेवा को लेकर जानकारी ही नहीं पहुंची है। प्रचार-प्रसार के अभाव में स्थिति यह है कि जिले भर में सवा दो लाख उपभोक्ता हैं और उनमें से मात्र 409 लोगों ने ही शिकायत दर्ज कराई है जबकि शहरी सीमा में ही प्रतिदिन आधा सैकड़ा के लगभग शिकायतें दर्ज होती रही हैं। विभागीय अधिकारी अपने उपभोक्ताओं तक भी शिकायत नंबर की जानकारी नहीं पहुंचा पा रहे हैं।
विद्युत वितरण कंपनी ने 21 जनवरी से ट्रोल फ्री शिकायत नंबर की सेवा प्रारंभ की है। जिसके माध्यम से उपभोक्ता किसी भी प्रकार की बिजली से जुड़ी समस्या की शिकायत सीधे कर सकेगा और उसका निराकरण कराया जाएगा। सेवा के प्रारंभ होने से लेकर सोमवार तक की स्थिति में 409 लोगों ने कटनी जिले से शिकायत दर्ज कराई हैं। जिसमें से विभाग ने 204शिकायतों का निराकरण किया है। इसके अलावा 37 शिकायतों को अटैंड किया गया है और उपभोक्ताओं द्वारा जानकारी देते ही वो भी क्लोज हो जाएंगी।
जबलपुर डिवीजन में 24 सौ से अधिक शिकायत
विद्युत वितरण कंपनी में एक सप्ताह में 6149 शिकायतें दर्ज हुई हैं, जिसमें से 3047 का निराकरण किया गया है। उसमें से जबलपुर डिवीजन में 2461 शिकायतों में से 1468, रीवा डिवीजन में 2716 शिकायत में से 1213 और सागर डिवीजन में 814 शिकायत मिली हैं, उसमें से 343 का निराकरण किया गया है।
इनका कहना है…
टोल फ्री शिकायत नंबर 1912 को उपभोक्ताओं को जानकारी देने अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं और प्रचार प्रसार किया जा रहा है। शिकायत नंबर पर आई शिकायतों का तत्परता से निराकरण कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।
पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Home / Katni / यहां बिजली विभाग की इस सुविधा से अनजान है लोग…पढि़ए खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो